DA Image
22 जनवरी, 2021|6:44|IST

अगली स्टोरी

जल्द वजन घटाना है तो इन 5 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

वजन घटाएं मिनटों में

मोटापा आजकल की पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। वजन घटाने के लिए लोग व्यायाम से लेकर स्वीमिंग तक बहुत मेहनत करते है लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। डाइट में ये 5 सुपरफूड्स को शामिल कर आप बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं। इन सुपरफूड्स में आपको मिनरल्स, विटामिन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण भी मिलता है और साथ ही वजन भी कम हो जाता है।

1. बैरी

बैरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं ये शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है। यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। जिससे आसानी से वजन घटाया जा सकता है।

2. अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं वहीं साथ में इसमें कैलोरीज भी कम होती है। ये प्रोटीन से भरपूर होते है जिसको खाने से आपको ताकत भी मिलेगी औऱ ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी।

3. सेब

सेब के फायदे तो हम सभी जानते हैं। सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सेब वजन कम करने के साथ आपको मोटापे से लड़़ने में भी मदद करता है।

4. पालक

पालक में विटामिन, मिनरल और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं। जो हेल्थ को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं उनके लिए पालक खाना बहुत जरूरी है।

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए सबसे अच्छा पेय पदार्थ है। इसे पीने से मोटापा कम होता है, कैंसर से बचाव होता है साथ ही दिमागी भी अच्छे से काम करता है।

शक्तिशाली लोगों के पास होता है तेज दिमाग

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:For faster weight loss include these 5 super foods in your daily diet