फोटो गैलरी

Hindi Newsमात्र सांस लेने से भी फैल जाता है फ्लू, स्टडी में हुआ खुलासा

मात्र सांस लेने से भी फैल जाता है फ्लू, स्टडी में हुआ खुलासा

हमें हमेशा से यह पता है कि हम जब छींकते हैं या खांसते हैं तब सर्दी-जुकाम का वायरस फैलता है। छींकने या खांसने से हवा में सैकड़ों ड्रॉप्लेट्स फैल जाते हैं और हम जब...

मात्र सांस लेने से भी फैल जाता है फ्लू, स्टडी में हुआ खुलासा
वॉशिंगटन, लाइव हिन्दुस्तान Fri, 19 Jan 2018 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

हमें हमेशा से यह पता है कि हम जब छींकते हैं या खांसते हैं तब सर्दी-जुकाम का वायरस फैलता है। छींकने या खांसने से हवा में सैकड़ों ड्रॉप्लेट्स फैल जाते हैं और हम जब सांस लेते हैं तो यही वायरस हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है। एक से चार दिन के भीतर पूरे शरीर में यह फैल जाता है। इसे हम कॉमन कोल्ड या अपर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन कहते हैं। लेकिन अब इस नई स्टडी में यह सामने आया है कि बीमार व्यक्ति के मात्र सांस लेने से भी सर्दी-जुकाम फैल सकता है।  

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलेंड के प्रोफेसर डोनाल्ड मिल्टन का कहना है कि हमने एक शोध में पाया है कि सर्दी-जुकाम से पीड़ित व्यक्ति के मात्र सांस लेने से वायु में वायरस फैल जाते है। जिससे सर्दी-जुकाम का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति के बीमार पड़ने के शुरुआती दिनों में ही सांस लेने से वातावरण में छोटे-छोटे ड्रॉपलेट रह जाते है। जो सामने वाले को भी बीमार कर देते है। इसलिए बीमार व्यक्ति को इस दौरान घर में आराम करना चाहिए न की ऑफिस जाना चाहिए।

142 केस में शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यक्ति को मात्र वायु में मौजूद छोटे-छोटे ड्रॉपलेट से सर्दी-जुकाम हुआ। स्टडी नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस में छपी थी। इससे बचने के लिए आप आसपास की चीजों को साफ रखें। हमेशा अपने हाथों को सैनीटाइज रखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें