DA Image
3 जून, 2020|9:07|IST

अगली स्टोरी

फाइबर फूड : कई बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद

benefits of sesame in cold

बेहतर स्वास्थ के लिए पोषण से भरपूर आहार लेना आवश्यक है। शरीर को सही पोषण मिलने और इसे शरीर में ठीक ढ़ंग से पचाने के लिए फाइबर की जरूरत होती है। फाइबर शरीर में अच्छी तरह से पाचन के लिए जिम्मेदार होते हैं। फाइबर से पोषण नहीं मिलता लेकिन शरीर के पाचन के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। फाइबर कई बीमारियों को ठीक करने में भी सहायक होता है। आइए जानते हैं फाइबर क्या है और यह शरीर के लिए क्यों जरूरी है -
फाइबर के गुण
www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, फाइबर से भले ही पोषण नहीं मिलता हो, लेकिन फाइबर पाचन संबंधित सभी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। फाइबर दो प्रकार के होते हैं - एक होता है घुलनशील फाइबर और दूसरा अघुलनशील फाइबर। घुलनशील फाइबर शरीर में जल्दी घुल जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है। अघुलनशील फाइबर का कार्य शरीर में अपशिष्ट भोजन को साफ करना होता है। अघुलनशील फाइबर खाने से वजन कम होता है।
 
इन चीजों में होता है फाइबर
हरी पत्तेदार सब्जियों, दालों और दलिया में भरपूर फाइबर होता है। इसके साथ ही सेब, पपीता, अंगूर, खीरा, टमाटर, शकरकंद, सलाद, ईसबगोल की भूसी जैसे खाद्य पदार्थों में भी फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है। दिनचर्या में सलाद खाएंगे तो इससे भी काफी मात्रा में फाइबर की पूर्ति हो जाती है। सलाद में सभी प्रकार की सब्जियों को शामिल किया जा सकता है। फाइबर के सेवन से कई बीमारियों को दूर रखता है। डायबिटीज के मरीजों को फाइबर वाली चीजें जरूर खाना चाहिए।
 
फाइबर खाने से रहती है स्फूर्ति
यदि ज्यादा वसायुक्त भोजन करते हैं, तो सुस्ती का अहसास होता है। लेकिन अगर हमेशा ही भोजन के बाद नींद आने का अहसास होता है यह भी फाइबर की कमी का संकेत है। दरअसल, फाइबर रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है और जब यह अस्थिर होता है, तो आपको हमेशा ही सुस्ती का अहसास होता है।
 
बार-बार खाना खाने की इच्छा होना
www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, फाइबर को पचाने में शरीर को समय लगता है, जिससे काफी समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है। लेकिन अगर भोजन करने के कुछ देर बाद ही भूख का अहसास हो रहा है तो यह संकेत है कि आपके आहार में फाइबर की कमी है और अब आपको फाइबर युक्त भोजन करने की आवश्यकता है।
 
फाइबर नहीं खाने पर बढ़ेगी ये दिक्कतें
फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है, जिससे कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। फाइबर पर्याप्त मात्रा में नही मिलें तो वजन बढ़ने लगता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ के अभाव से पेट खराब होने की समस्या और मुंह में छाले होने की समस्याएं होने लगती है। इसके साथ ही अल्सर, कब्ज, गैस होने के अलावा आंतों का कैंसर, बवासीर, दिल की बीमारियां भी हो सकती हैं।
 
फाइबर से होने वाले फायदे
फाइबर वाले आहार खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है।
फाइबर पेट संबंधी कई रोगों को ठीक करने में भी सहायक होता है। फाइबर आंतों को ठीक करने का काम भी करता है। जिन्हें हमेशा गैस, पेट दर्द, ऐंठन, और दस्त आदि की समस्या होती है, उन्हें फाइबर फूड जरूर लेना चाहिए।
फाइबर शरीर के मेटबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे मोटापा कम होता है।
फाइबर न सिर्फ डायबिटिक मरीजों के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह हाईब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए काफी लाभकारी है।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/fiber-ke-fayde-in-hindi
स्वास्थ्य आलेख https://www.myupchar.com/ द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fiber food: helps to keep many diseases away