DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपको भी लगती है अधिक भूख तो ये उपाय दे सकते हैं राहत, जानिए कैसे

hungry

अकसर आपने देखा होगा कि आपके घर में या किसी दोस्त के घर में खाने को लेकर कुछ ज्यादा दिलचस्पी होती है। खाना खाने के कुछ देर बाद ही फिर से भूख लग जाती है। आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत से कई बार परेशान हो जाते हैं। यह परेशानी उचित ही है, क्योंकि अधिक भूख लगना किसी बीमारी का कारण हो सकता है। जानकारी दे रही हैं निधि गोयल

यदि आप अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं लेते हैं, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है। प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार खाने से पेट देर तक भरा रहता है, पर अगर आपके शरीर में इन दोनों चीजों की कमी होती है, तो आपको हर समय भूखे होने का एहसास होता रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने नाश्ते में इन दोनों को शामिल करें। बहुत से लोगों की आदत सुबह के समय नाश्ता नहीं करने की होती है। अगर सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान होने के साथ भूख का भी एहसास होता है।

कैलोरी युक्त भोजन का सेवन
शरीर को कार्य करने के लिए संपूर्ण आहार की आवश्यकता होती है। कम कैलरी वाले भोजन का सेवन करने से ज्यादा भूख लगती है। हर पल ऐसा लगता है, जैसे खाना नहीं खाया। इस समस्या से राहत पाने के लिए कैलरी से भरपूर भोजन खाएं।

सुबह का नाश्ता है जरूरी 
सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि वह हमें ऊर्जावान बनाएं रखता है। जब हम सही मात्रा में नाश्ता करते हैं, तो हमें बार-बार भूख भी नहीं लगती। कुछ लोग सुबह का खाना नहीं खाते। इससे शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करने के साथ ही हर वक्त भूखे होने का एहसास होता है।

जल्दी-जल्दी न खाएं
ऑफिस जाने के चक्कर में कुछ लोग खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं। बिना चबाएं खाना खाने से वह पचता नहीं है। इससे पेट संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि खाना हमेशा चबा-चबा कर ही खाएं, ताकि इसको पचने में कोई समस्या न हो। खाना जितना जल्दी और अच्छे से पचेगा, भूख उतनी ही 
कम लगेगी। 

ज्यादा खाने की आदत
जब बच्चा अपनी डाइट के हिसाब से कम खा रहा होता है, तो मां-बाप को बड़ी चिंता सताने लगती है। इस कारण वे बच्चे को हर थोड़ी देर में कुछ भी खिलाने के लिए परेशान रहते हैं। इससे बच्चे के बड़े होने पर उसे ज्यादा खाने की आदत पड़ जाती है।

पूरी नींद लेना है जरूरी 
हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति ऊर्जावान बना रहता है। पूरी नींद लेने से पेट ठीक रहने के साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगती। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और भूख लगने की समस्या से राहत पाने के लिए पूरी नींद लें।

भूख होगी नियंत्रित
कुछ ऐसे हर्ब्स हैं, जिन्हें आप अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं।

hunger

अदरक
अदरक भोजन की इच्छा को नियंत्रित करता है। अदरक के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित होता है। रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में अदरक का इस्तेमाल करें।

दालचीनी
दालचीनी का सेवन रोज के आहार में जरूर करें। ये न सिर्फ आपकी भूख को नियंत्रित करती है, बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह धमनियों को भी साफ करती है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। दालचीनी को आप चाय, दही, ओटमील आदि में मिला सकते हैं। इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

हरी मिर्च
हरी मिर्च न केवल आपके भोजन को मजेदार बनाती है, बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में भी मदद करती है। इससे आप अपनी अधिक खाने की आदत और बार-बार भूख लगने की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। इस जड़ी-बूटी में कैप्सेइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

लहसुन
लहसुन भूख को नियंत्रित करता है। लहसुन का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता है कि पेट भरा हुआ है। लहसुन का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट भी बनने से रोकता है।

काली मिर्च
काली मिर्च का सेवन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च पाउडर को रोजाना सलाद, सब्जी, फल आदि में छिड़क कर खाएं। चाय बनाने और सब्जी बनाने में मसाले के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकालती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।

हो जाएं सावधान
अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती हो और बार-बार कुछ खाने का मन करता हो, तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। इसके पीछे के कारण का भी पता लगाना जरूरी है। लगातार भूख लगने का एक कारण तनाव हो सकता है, क्योंकि जब आप ज्यादा तनाव में होते हैं, तो कोर्टिसोल नाम का हामार्ेन शरीर में बनना शुरू हो जाता है। इससे बहुत भूख लगती है। 

कारण हैं अनेक

पेट में कीड़े 
कई बार आंतों के कीड़ों के कारण भी आपको बहुत अधिक भूख लगती है। ये कीड़े खासतौर पर टेपवर्म आपके शरीर के अंदर लंबे समय तक रह जाते हैं और आपको इसका पता भी नहीं चलता। ये परजीवी आपके शरीर से सभी आवश्यक पोषण ले लेते हैं और आपको फैट व शुगर दे देते हैं। इससे आपको बहुत अधिक भूख लगनी शुरू हो जाती है। 

हाइपोथायरायडिज्म 
लगातार भूख लगने का एक कारण हाइपोथायरायडिज्म भी हो सकता है। इसमें थाइरॉएड की वजह से शरीर में हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है और भूख लगने लगती है। 

हाइपोग्लाइसीमिया
हाइपोग्लाइसीमिया यानी लो शुगर लेवल भी इसका कारण हो सकता है। इसमें शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगती है।

दवाएं 
अगर आप कोई एंटीबायटिक या एलर्जी की दवा ले रहे हैं, तो इसका कोई दुष्प्रभाव हो सकता है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा भूख लग सकती है। 

डीहाइड्रेशन 
डीहाइड्रेशन भी लगातार भूख लगने का एक कारण हो सकता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो कभी-कभी दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं कर पाता है। 

(गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. मोनिका जैन से की गई बातचीत पर आधारित) 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:feeling too much hungry know how these measures can give relief