Fatigue always persists these may be the reason know the remedy - हमेशा बनी रहती है थकान तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए उपाय DA Image
9 दिसंबर, 2019|8:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हमेशा बनी रहती है थकान तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए उपाय

office fatigue

30 वर्षीय गृहिणी शारदा यूं तो पूरी तरह स्वस्थ्य हैं, लेकिन उन्हें अक्सर थकान महसूस होती है। 65 वर्षीय रणजीत रिटायरमेंट की लाइफ जी रहे हैं, बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करते, लेकिन अक्सर थकान की शिकायत रहती है। इस तरह की थकान किसी को भी हो सकती है। शारीरिक और मानसिक थकान अलग-अलग है। कई बार ये दोनों स्थितियां एक साथ हो सकती हैं। लंबे समय तक शारीरिक थकान रहे, तो वह मानसिक थकान का कारण बन सकती है। इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। थकान का सबसे बड़ा कारण होता है नींद पूरी नहीं होना। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हर तीन में से एक अमेरिकी पर्याप्त नींद नहीं लेता है। द नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टिट्यूट (एनएचएलबीआई) के अनुसार, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कम से कम 7-8 घंटे नींद लेना चाहिए।

myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर बताते हैं कि थकान को डॉक्टरी भाषा में क्रोनिक फैटीग सिंड्रोम कहा जाता है। यह ऐसी स्थिति है जो छह महीने या इससे अधिक समय तक बिना किसी साफ संकेत के रह सकती है। इसका असर याददाश्त पर पड़ सकता है। थकान का कोई इलाज नहीं होता, इसलिए इसके लक्षणों का इलाज किया जाता है।  

जानिए थकान की दो स्थितियों के बारे में : 

शारीरिक थकान: इस स्थिति में एक व्यक्ति उन कामों को करने में कठिनाई महसूस करता है, जो वह अमूमन आसानी से कर लेता था जैसे सीढ़ियां चढ़ना। स्ट्रैंथ टेस्ट से इसका कारण पता लगाने की कोशिश की जा सकती है। वैसे मांसपेशियों की कमजोरी के कारण ऐसा होता है। 

मानसिक थकान: इस स्थिति में इन्सान ध्यान केंद्रीत नहीं कर पाता है। फोकस वाले कामों को करने में परेशानी आती है। ऐसे लोग हमेशा उनींदा महसूस करते हैं या काम करते समय जागने में कठिनाई हो सकती है।

थकान के बारे में जरूरी बातें

थकान के पीछे कई प्रकार की मेडिकल कंडिशन्स और हेल्थ प्रॉब्लेम्स हो सकती हैं। कुछ कारणों में एनीमिया, थायरॉयड, डायबिटीज, फेफड़े और हृदय रोग शामिल हो सकते हैं।

मां बनने के बाद महिलाओं को भी ऐसा हो सकता है। 

डायबिटीज जैसी बीमारी का सही समय पर पता लगा लिया जाए और इलाज किया जाए तो तो थकान दूर हो सकती है।

कुछ मामलों में स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम से थकान को कम किया जा सकता है।    

थकान के कारण

मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या: तनाव, दुख, शराब या नशीली दवाओं का सेवन, चिंता, बोरियत और तलाक के कारण ऐसा हो सकता है। कई लोग नींद नहीं आने की बीमारी के कारण मानसिक रोगी हो जाते हैं।

दिल और फेफड़ों की स्थिति: निमोनिया, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), वाल्वुलर हार्ट डिजीज, कोरोनरी हार्ट डिजीज, कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर, एसिड रिफ्लक्स और इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज जैसे हार्ट, फेफड़े और पाचन संबंधी बीमारियों के कारण भी थकान महसूस होती है।

नींद की कमी: देर रात तक काम करना, शिफ्ट में काम करना, जेट लैग, स्लीप एपनिया, नार्कोलेप्सी और रिफ्लक्स एसोफैगिटिस के कारण नींद नहीं आती है और थकान महसूस हो सकती है।

पुराना दर्द: पुराने दर्द वाले रोगी रात में अक्सर जागते हैं। वे आमतौर पर थके हुए लगते हैं। दर्द और नींद की कमी के डबल अटैक के कारण थकान बनी रहती है। कुछ बीमारियों का मुख्य लक्षण दर्द होता है, जैसे फाइब्रोमायल्जिया और इसका संबंध स्लीप एपनिया से होता है। इससे थकान के लक्षण और भी बिगड़ जाते हैं। 

अधिक वजन या कम वजन होना: अधिक वजन के कारण विभिन्न कारणों से थकान का खतरा बढ़ जाता है। इनमें शामिल है - शरीर के अधिक वजन को यहां से वहां ले जाने में जोड़ों और मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है। वहीं कम वजन वाले व्यक्ति भी अपनी स्थिति के कारण आसानी से थक सकते हैं। भोजन संबंधी विकार, कैंसर, पुरानी बीमारी, और ओवरएक्टिव थायराइड के कारण अत्यधिक थकान हो सकती है।

थकान के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

मांसपेशियों में दर्द

उदासीनता और मोटिवेशन की कमी

दिन में उनींदापन

नए काम पर ध्यान केंद्रित करने या सीखने में कठिनाई

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे सूजन, पेट में दर्द, कब्ज और दस्त

सिरदर्द

चिड़चिड़ापन 

प्रतिक्रिया समय धीमा यानी सामान्य काम करने की धीमी गति 

आंखों सबंधी समस्याएं जैसे धुंधलापन

थकान का इलाज

डॉ. नाधीर केएम के अनुसार, थकान का इलाज दवाओं के साथ ही थेरेपी से भी किया जाता है। मरीजों को एंटीडिप्रेसन्ट और नींद की गोलियां देते हैं। थेरेपी में शामिल है कि स्वस्थ भोजन करें, नियमित व्यायाम करें और अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। जिन लोगों को लगातार थकान महसूस होती है, उन्हें डॉक्टर्स से परामर्श लेनी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/fatigue

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखा गया है। 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fatigue always persists these may be the reason know the remedy