फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉन्टेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाए सावधान, संक्रमण से हो सकता है अंधापन

कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाए सावधान, संक्रमण से हो सकता है अंधापन

ब्रिटेन में कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालों की आंखों में संक्रमण पाया गया। यह संक्रमण रोका जा सकता है लेकिन इससे व्यक्ति अंधेपन का शिकार भी हो सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थालमोलॉजी में प्रकाशित शोधपत्र...

कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाए सावधान, संक्रमण से हो सकता है अंधापन
लंदन, एजेंसीSat, 22 Sep 2018 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन में कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालों की आंखों में संक्रमण पाया गया। यह संक्रमण रोका जा सकता है लेकिन इससे व्यक्ति अंधेपन का शिकार भी हो सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थालमोलॉजी में प्रकाशित शोधपत्र के मुताबिक ऐसे लोग जिनकी आंखों में संक्रमण है और वे पुन: उपयोग होने वाले कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं, तो ऐसी संभावना है कि ऐसे लोगों ने अप्रभावी कॉन्टेक्ट लेंस सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया है, उन्होंने पानी या खराब साफ-सफाई के कारण कॉन्टेक्ट लेंस को दूषित कर लिया हो।

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रोफेसर जॉन डार्ट ने कहा, ''यह संक्रमण काफी विरल है जो दक्षिण पूर्वी इंग्लैंड में प्रति वर्ष एक लाख कॉन्टेक्ट लेंस उपयोग करने वालों में से ढाई लोगों को औसत रूप से प्रभावित करता है। लेकिन इसे रोका जा सकता है। इन मामलों में बढ़ोतरी से कॉन्टेक्ट लेंस प्रयोग करने वालों को जागरूक करने पर जोर देने की जरूरत है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें