फोटो गैलरी

Hindi Newsकैलोरी से हफ्ते में दो दिन की दूरी घटाएगी दिल की बीमारियां

कैलोरी से हफ्ते में दो दिन की दूरी घटाएगी दिल की बीमारियां

दिल की बीमारी ऐसा गंभीर मसला है, जिससे हर कोई दूरी बनाकर ही रखना चाहता है। कुछ लोग तो इतने सजग होते हैं कि वे बिना किसी समस्या के परहेज करना शुरू कर देते हैं, ताकि बीमारी उनसे दूर रहे। एक शोध में...

कैलोरी से हफ्ते में दो दिन की दूरी घटाएगी दिल की बीमारियां
एजेंसी,लंदन Mon, 19 Mar 2018 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल की बीमारी ऐसा गंभीर मसला है, जिससे हर कोई दूरी बनाकर ही रखना चाहता है। कुछ लोग तो इतने सजग होते हैं कि वे बिना किसी समस्या के परहेज करना शुरू कर देते हैं, ताकि बीमारी उनसे दूर रहे। एक शोध में विशेषज्ञों ने दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए हफ्ते में दो दिन कैलोरी की मात्रा काफी कम रखने की सलाह दी है।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ सर्रे में हुए अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा कि हफ्ते के पांच आप सामान्य तरीके से जो भी खाते हैं, खाएं। मगर हफ्ते के दो दिन उन्हें कम कैलोरी लेनी चाहिए। विशेषज्ञों ने इसे 5:2 डाइट नाम दिया है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित इस अध्ययन के नतीजों में विशेषज्ञों ने कहा है कि इस डाइट का शरीर पर जबरदस्त प्रभाव होता है। यह शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ा देता है। 

प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर रॉना अनतोनी का कहना है कि 5:2 डाइट का पालन करने वाले लोगों के शरीर से खराब वसा हट जाती है। इसका लंबे समय में दिल की सेहत पर गहरा असर होता है। इससे भविष्य में होने वाली हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। इस डाइट में हफ्ते में दो दिन सिर्फ छह सौ कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है।

स डाइट का पालन करने वाले डेढ़ सौ लोगों के समूह का ब्लड टेस्ट और रक्तचाप की निगरानी की गई। इसमें पता चला दो दिन कम कैलोरी लेने से लोगों का रक्तचाप नौ फीसदी तक कम हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें