फोटो गैलरी

Hindi Newsएक्सपर्ट: इस तरह आपके जीवन को फायदा पहुंचाता है तनाव!

एक्सपर्ट: इस तरह आपके जीवन को फायदा पहुंचाता है तनाव!

आज की बेहद व्यस्त जिंदगी में एक चीज को लोगों को साथ कभी नहीं छोड़ती वो है 'स्ट्रेस' यानि तनाव। ऑफिस से लेकर घर तक, हर जगह पर आप तनाव महसूस करते हैं और हो सकता है कि आप इससे निजात पाने के लिए...

एक्सपर्ट: इस तरह आपके जीवन को फायदा पहुंचाता है तनाव!
लाइव हिन्दुस्तान टीम,बर्लिनTue, 16 Jan 2018 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

आज की बेहद व्यस्त जिंदगी में एक चीज को लोगों को साथ कभी नहीं छोड़ती वो है 'स्ट्रेस' यानि तनाव। ऑफिस से लेकर घर तक, हर जगह पर आप तनाव महसूस करते हैं और हो सकता है कि आप इससे निजात पाने के लिए इलाज भी करवाते हों। हालांकि एक्सपर्ट्स का ये मानना है कि अगर आप तनाव को सकारात्मक रूप से अपनाएंगे तो जीवन में इसके कई फायदे हैं।

जर्मनी की मैनहायम यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने कहा है कि लोगों को स्ट्रेस को लेकर अपनी मानसिकता बदलनी चाहिए। जब शोधकर्ताओं ने ऑफिस में काम करने वाले लोगों पर इसका असर देखा तो पाया कि जो लोग सकारात्मक सोच के साथ तनाव को डील करते हैं वो अपने काम के भार से ज्यादा बेहतर तरीके से निपट लेते हैं। इसी के साथ वो हफ्ते के अंत में तनाव से परेशान रहने के बजाए ज्यादा तरोताजा और चुस्त दिखते हैं।

मनोवैज्ञानिक डॉक्टर मेगन एर्रोल बता रही हैं कि कैसे हम तनाव को लेकर अपना नजरिया बदल सकते हैं और उसे परेशानी के बजाए अपनी ताकत बना सकते हैं।

तनाव को बुरा क्यों माना जाता है
सबसे पहले ये समझना जरूरी है कि तनाव बुरा कैसे बन जाता है। दरअसल चाहे हम ऑफिस में हों या घर पर, जब भी काम करते हुए किसी जटिल स्थिति में आ जाते हैं तो हमारे दिमाग में कुछ कैमिकल निकलते हैं और साथ ही हार्मोन भी निकलते हैं। यही स्ट्रेस के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अगर हम इस तनाव को झेल नहीं पाते तो हमारे शरीर भी मनोवैज्ञानिक रूप से थक जाता है और इसी लिए तनाव बुरा साबित होता है।

सावधान! साइकिल चलाना पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए हानिकारक ?

क्या होता तनाव का नजरिया
तनाव के नजरिये से मतलब है कि हम जीवन में सामने आने वाली दिक्कतों को मुसीबत मानकर झेलते हैं या फिर किसी नई और कठिन चुनौती के रूप में देखते हैं। तनाव के प्रति सकारात्मक नजरिया होता है उसे जीवन की एक चुनौती या अनुभाव मानना। इससे आपके शरीर में काम को करने की ऊर्जा आती है और आपकी एकाग्रती बढ़ती है। 

वहीं दूसरी ओर अगर हम तनाव को बोझ, परेशानी या मुसीबत मानकर चलते हैं तो वो हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित को जाता है।

रिपोर्ट में खुलासा, महिलाओं से ज्यादा आराम फर्माते हैं पुरुष

इस तरह बदलें तनाव को देखने का नजरिया 
> जब भी आपके सामने कोई कठिनाई या तनावपूर्ण काम आए तो ये देखने की कोशिश करें कि उससे आप क्या सीथ पाएंगे। ऐसा सोचकर आप उसे बेहतर ढंग से सुलझा सकेंगे।

> हमें खुद के ऊपर ज्यादा भरोसा दिखाना चाहिए। आम तौर पर हम खुद ही अपनेआप पर काम को लेकर भरोसा नहीं दिखाते और ज्यादा सख्त हो जाते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि तनाव वाली चीजों को आप अपने दोस्त की तरह देखें और उससे पार पाने के लिए खुद पर भरोसा जताएं।

> तनाव के नजरिया बदलने का तरीका एक ये भी है कि आप हर उस चुनौती के लिए खुद की सराहना करें जिससे आप उभर कर निकलें हैं। ऐसा करने से आगे जब भी आपके सामने कोई नही चुनौती आएगी तो आप उसे एक नए अनुभव के रूप में देखेंगे।

> जीवन में हर काम को हां करने की जरूरत नहीं है। कोशिश करें घर हो या ऑफिस अपने काम को लेकर सीमाएं तय कर लें।  

रोजाना सही व्यायाम बचाएगा हार्ट अटैक के खतरे से

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें