DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : डायटिंग में कभी-कभी चीटिंग करने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

डायटिंग में कभी-कभी चीटिंग भी हो सकती है अच्छी
डायटिंग में कभी-कभी चीटिंग भी हो सकती है अच्छी

डायटिंग करने वालों को अक्सर अपनी पसंदीदा चीजों से दूरी बनानी पड़ती है। कभी-कभी यह तपस्या इतनी भारी लगने लगती है कि, कुछ लोग इसमें चीटिंग भी कर लेते हैं। अंतरराष्ट्रीय पोषण विशेषज्ञ सूजी बरेल का कहना है कि डायटिंग में कभी-कभी चीटिंग करना बुरा नहीं होता है। बरेल का कहना है कि बीच-बीच में ऐसा करने से वजन नियंत्रण के संकल्प में मदद मिलती है। 

चीट डे भी है जरूरी
डायटिंग करने वाले सभी लोग चीट डे के बारे में अच्छे से जानते हैं। यह हफ्ते का वो एक दिन होता है, जब अपना मनपसंद कुछ भी खाने की इजाजत होती है। बरेल कहती हैं कि अगर आप डायटिंग कर रहे हैं, तो चीट डे को बरकरार रखना भी बेहद जरूरी होता है। इससे न तो वजन घटाने के आपके इरादे पर कोई फर्क पड़ता है और न ही आपके लक्ष्य पर असर पड़ता है। 

डायटिंग के प्रति रहते हैं वफादार
विशेषज्ञों का कहना है कि चीट डे को शिद्दत से बरकरार रखने वाले लोग डायटिंग के प्रति अधिक वफादार होते हैं। बरेल का कहना है कि कैलोरी पर नियंत्रण की अवधि के बाद हफ्ते में एक दिन अपनी पसंदीदा चीजें खाने से शरीर को फैट जलाने में मदद मिलती है। दरअसल हफ्ते भर नियंत्रित खाना खाने के बाद एक दिन जब सबकुछ खाने को मिलता है, तो शरीर को संकेत मिलता है उसे कमी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। 
 

आयुर्वेद के मुताबिक करें खानपान, मिलेगी छरहरी काया

पूरे दिन में एक बार रोज खाएं पसंदीदा चीज
पूरे दिन में एक बार रोज खाएं पसंदीदा चीज

बरेल का कहना है कि डायटिंग का मकसद होता है, सेहतमंद खाना खाना। उन्होंने बताया कि क्या और कैसा खाना खाएं, इससे ज्यादा जरूरी है डायटिंग को जारी रखना। इससे शरीर में फैट को जलाने की जो प्रक्रिया चल रही है, वह बिना व्यवधान जारी रहेगी। 

डायटिंग से चीटिंग पर न लगाएं रोक
जो लोग बिना किसी संकोच के चीटिंग करते हैं, उनके लिए डायटिंग रखना आसान होता है। मगर, डर-डर कर डायटिंग करने वाले लोग अक्सर इस कोशिश से ही बाहर हो जाते हैं। बरेल कहती हैं कि जब भी आप डायटिंग करें, तो यह याद रखें कि चीटिंग सिर्फ एक भोजन तक ही सीमित रहे।

अगर आपकी डायटिंग है बेअसर तो इन तौर-तरीकों पर करें गौर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Expert reveals eating your favourite treats can HELP you lose weight in the long run