DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टडी: थोड़ी देर का व्यायाम भी लंबे समय तक दिमाग को रखता है दुरुस्त

exercise

थोड़ी देर के ही व्यायाम से दिमाग को ज्यादा दुरुस्त रखा जा सकता है। खासकर दिमाग के उस हिस्से को जो निर्णय लेने के साथ ही कार्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। ऐसा सामने आया हाल में आई एक शोध में।

वहीं दूसरे शोधों में कहा गया है कि दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए 20 मिनट का व्यायाम काफी होता है। न्यूरोसाइक्लोपीडिया नाम के जर्नल में छपे शोध में कहा गया है कि 10 मिनट की एरोबिक एक्सरसाइज (हाथ पैर उठाने का व्यायाम) भी दिमाग खास हिस्सों को दुरुस्त रखने में कारगर है।

शोध में कहा गया है कि लोग समय के अभाव या शारीरिक क्षमता कम होने के कारण बहुत देर तक व्यायाम नहीं कर सकते। इसलिए ऐसे लोग कुछ देर तक साइकिल चला सकते हैं या टहल सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ओंटारियों के शोधकर्ता मैथ्यू हीथ ने कहा कि ऐसे लोग दिन में एक बार भी यदि 10 मिनट के लिए कोई हल्का व्यायाम कर लेते हैं तो उन्हें इसका तत्काल लाभ मिलता है।

ऐसे हुआ शोध-
शोध के दौरान कुछ लोगों को बैठकर मैगजीन पढ़ने को कहा गया जबकि कुछ लोगों को साइकिल चलाने या 10 मिनट तक आसान व्यायाम करने के लिए कहा गया।

इसके बाद शोधकर्ताओं में आई ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए प्रतिभागियों को आई मूवमेंट टास्क दिया गया और उनकी प्रतिक्रिया देखी गई (यह टास्क ऐसा डिजाइन किया गया था कि प्रतिभागियों में निर्णय लेने की क्षमता का पता लगाया जा सके)। इसके बाद पाया गया जिन लोगों ने व्यायाम किया उनमें मैगजीन पढ़ने वालों की तुलना में निर्णय लेने की क्षमता बेहतर थी। यानी व्यायाम करने वालों का दिमाग ज्यादा सटीक काम किया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ever short time Exercise can keep brain healthier