Effective Tips to Lose Baby Weight After Pregnancy - Health Tips : प्रेग्नेंसी के बाद कैसे घटाएं वजन, पढ़ें ये उपाय DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : प्रेग्नेंसी के बाद कैसे घटाएं वजन, पढ़ें ये उपाय

pregnancy

बच्चे को जन्म देने के बाद माहिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है। साथ ही प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ मोटापा कम करना महिलाओं के थोड़ा मुश्किल भी होता है। ढलती उम्र में मेनोपॉज के कारण भी उन्हें मोटापे का शिकार होना पड़ता है। फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन डॉक्टर मानसी चौधरी का कहना है कि वेट लॉस जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है न्यूट्रिशन का ध्यान रखना। एकदम से कुछ भी नहीं होता है। आइए उनसे जानते हैं प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को वेटलॉस के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए।

- डिलिवरी के तुरंत बाद वेट लॉस शुरू नहीं करना चाहिए। बॉडी अंदर से काफी वीक हो जाती है और बच्चे को फीड करने में भी मां की काफी एनर्जी लगती है। 
- छह महीने का समय दें खुद को। बच्चे को फीड करने का समय भी इस दौरान पूरा हो जाएगा और आपकी बॉडी भी बच्चे के जन्म के आई कमजोरी से उबर जाएगी।
- पहले हल्के व्यायाम से शुरुआत करें। इसके लिए रोज 15 मिनट का वॉक करना सबसे अच्छा विकल्प है।
- वजन घटाना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपनी आदतों पर ध्यान दें। कितने बजे और कितना खाना खा रहे हैं इसका ध्यान रखें। छोटी-छोटी मात्रा में खाना खाएं।
- खाने में तेल और शक्कर के इस्तेमाल पर नजर रखने से भी वजन घटाने में मदद मिलेगी। 
- गर्भावस्था के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत कारगार साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं। जल्द ही पेट कम हो जाएगा।
- मेथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें. पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।

Health Tips : वजन घटाने के लिए ये उपाय सबसे कारगर 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Effective Tips to Lose Baby Weight After Pregnancy