फोटो गैलरी

Hindi Newsरमजान 2018: सहरी और इफ्तारी के समय क्या खाना चाहिए

रमजान 2018: सहरी और इफ्तारी के समय क्या खाना चाहिए

जो लोग रमजान के पवित्र महीने में रोजा रखते हैं, उनके लिए पोषक आहार के साथ दिन की शुरुआत करना बेहतर होगा, ताकि उनका शरीर दिनभर तृप्त महसूस करे और वे ऊजार्वान बने रहें। रोजे के दौरान आहार के संबंध में...

रमजान 2018: सहरी और इफ्तारी के समय क्या खाना चाहिए
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 27 May 2018 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग रमजान के पवित्र महीने में रोजा रखते हैं, उनके लिए पोषक आहार के साथ दिन की शुरुआत करना बेहतर होगा, ताकि उनका शरीर दिनभर तृप्त महसूस करे और वे ऊजार्वान बने रहें। रोजे के दौरान आहार के संबंध में हमें काफी सतर्क रहना चाहिए।

दांतों का खराब स्वास्थ्य बढ़ाता है मधुमेह का खतरा

सहरी (सुबह के समय): 

* तड़के खाए जाने वाली सहरी को कभी नहीं छोड़ें क्योंकि यह आपके लिए मुख्य भोजन है, जिस पर पूरा दिन आपका शरीर निर्भर रहता है।

* रात में भीगे बादाम आदि के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और फिर फलों के साथ जूस या दूध का सेवन करें। 

* दिनभर खुद को तृप्त महसूस कराने के लिए उच्च-फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर/चिकन/अंडे के साथ मल्टीग्रेन वाली रोटी का सेवन करें। 

* ओट्स या म्लटीग्रेन आटे से बने स्टफ परांठे के साथ नॉन-स्टिक पैन पर बने पनीर या अंडे की भुरजी खाएं, जिससे दिनभर आपके शरीर को तृप्ति महसूस होगी।

इफ्तार (रात्रिभोज के समय)

* शाम के समय नमक और चीनी डाले गए एक गिलास नींबू पानी के रोजा खोलें, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

* खजूर परंपरागत रूप से और स्वास्थ्य के लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये ऊर्जा स्रोत और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 

* मधुमेह रोगियों को खजूर के सेवन से बचना चाहिए और जिन्हें लैक्टोस से समस्या है, वे नियमित दूध के बजाय सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

* थोड़े अंतराल के बाद उचित रूप से आहार का सवेन करें, जिसमें ब्राउन राइस या उच्च फाइबर युक्त रोटी, ढेर सारा वेजिटेबल सलाद, लीन मीट, मछली या अंडा शामिल हो।

इन 7 स्टेप से कंट्रोल करें 'लो ब्लड प्रेशर'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें