फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में तीन बार खाएं मुट्ठी भर नट्स

दिल की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में तीन बार खाएं मुट्ठी भर नट्स

दिल की सेहत उम्र बढ़ने के साथ लोगों के लिए चिंता का सबब बन जाती है। एक नए अध्ययन में कहा गया है हफ्ते में तीन बार मुट्ठी भर बादाम, अखरोट खाने से दिल की धड़कन अनियंत्रित होने का खतरा 18 फीसदी तक कम हो...

दिल की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में तीन बार खाएं मुट्ठी भर नट्स
एजेंसी,लंदन  Sun, 27 May 2018 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल की सेहत उम्र बढ़ने के साथ लोगों के लिए चिंता का सबब बन जाती है। एक नए अध्ययन में कहा गया है हफ्ते में तीन बार मुट्ठी भर बादाम, अखरोट खाने से दिल की धड़कन अनियंत्रित होने का खतरा 18 फीसदी तक कम हो जाता है।

स्वीडन के 60 हजार लोगों के दिल की सेहत पर 17 साल तक अध्ययन के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि एट्रियल फाइब्रिलेशन यानि दिल की धड़कन अनियंत्रित होने की समस्या में नट्स का नियमित सेवन आराम पहुंचाने वाला हो सकता है। यह हार्ट स्ट्रोक होन की अहम वजह होता है। शोध के दौरान विशेषज्ञों ने यह भी देखा कि सीमित मात्रा में नट्स खाने से हार्ट फेल होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट में हुए इस शोध में कहा गया है कि नट्स का सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। हालांकि इस अध्ययन की एक खास बात यह थी कि इसमें शामिल सभी प्रतिभागी युवा और शारीरिक तौर पर सक्रिय थे। इनका वजन नियंत्रित था और यह कम मात्रा में शराब का सेवन करते थे। इनके खानपान में फल और सब्जियों की मात्रा अधिक थी। यह अध्ययन हार्ट पत्रिका में प्रकाशित हो चु़का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें