अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोज एक अंडा खाने से नहीं आएगा हार्टअटैक!

अंडा

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा शामिल करना चाहिए। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि एक हफ्ते में कम से कम 12 अंडे खाने से प्री-डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। अंडे में प्रोटीन और 9 अन्य अमीनो एसिड मौजूद होते हैं इसके साथ ही इसमें ल्यूटेनिन नामक न्यूट्रिएंट भी मौजूद है जो आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। 

शोध में यह भी कहा गया है कि रोज एक अंडा खाने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा 12 प्रतिशत कम हो जाता है। शोधकर्ताओं ने 30 से 79 साल तक के चीनी लोगों पर 9 साल तक शोध किया जिसमें पाया गया कि रोज अंडा न खाने वाले के अपेक्षा जो लोग रोज एक अंडा खाते थे उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम था। चाइनीज-ब्रिटिश रिसर्च टीम ने बताया कि रोज अंडा खाने वालों में दिमाग में नसें फटने का खतरा 26 प्रतिशत कम था। वहीं दिल की बीमारी से मरने का खतरा इनमें 18 प्रतिशत कम था।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर साल 17.7 मिलियन लोग दिल की बीमारी से मारे जाते है। जिसका कारण धुम्रपान करना, व्यायाम न करना, खाने में सब्जी और फलों की मात्रा कम लेना और फास्ट फूड खाना है।     

कैंसर से बचाएंगे चाय की पत्तियों से प्राप्त क्वांटम डाट्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:eating an egg a day can slash your risk of heart disease and stroke