DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना है तो खाएं ये चीजें

डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना है तो खाएं ये चीजें

अगर आप डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना खानपान बदलें। लंबे समय तक तनाव भरे माहौल में काम करना, अनियमित भोजन और कुछ भी खा लेने की आदत से आपको डिप्रेशन हो सकता है। इसलिए विशेषज्ञ नियमित और संतुलित खानपान की सलाह देते हैं। आहार विशेषज्ञ रूबेन घोष का कहना है कि आप खुश रहें इसके लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना करें और चाय, कॉफी और चीनी ज्यादा न लें। आइये जाने ऐसी चीजों के बारे में जिनका संबंध हमारे मानसिक स्वास्थ्य से है।  

फलियां: फलियां आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। ये आंतें को तो स्वस्थ रखती ही हैं, साथ ही फील गुड का अहसास कराकर दिमाग को भी खुश रखती हैं। 

पत्तेदार साग-सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और गोभी विटामिन बी के साथ दिमाग को अपना काम करने में मदद करती हैं। ये खुशी का हार्मोन सेरोटोनिन के स्राव के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे मूड अपने आप अच्छा रहता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज विटामिन बी का अच्छा स्रोत है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इससे पहले हुए कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि विटामिन बी6 की कमी तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ाहट का कारण बनती है। इसलिए, अपने आहार में साबुन अनाज को जरूर शामिल करें। भोजन में कार्बोहाइड्रेट का होना भी जरूरी है।

मोमोज: स्नैक्स के रूप में आप मोमोज तो खाते ही होंगे, लेकिन इसके फायदे नहीं जानते होंगे। मोमोज को बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे पत्ता गोभी, गाजर, लहसुन, प्याज, टमाटर, अदरक तो लाभ पहुंचाती ही है, साथ ही भाप में पकने की वजह से यह और भी पौष्टिक हो जाता है। इस तरह से यह दिमाग को भरपूर ऊर्जा देता है और डिप्रेशन से बचाता है। 

बेरी और नट‌्स: बेरी में एंथोसाइनिडिन होता है। यह दिमाग को बढ़ाता तो है ही, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर नट्स दिमाग और तंत्रिका कोशिकाओं को ऊर्जा देते हैं। इसलिए, चीनी से दूर रहें और बेरी व नट्स अपने आहार में शामिल करें। 

रोल : पश्चिम से शुरू हुई चीजों को रोल करके खाने की परंपरा अब हमारे यहां भी तेजी से लोकप्रिय हो गई। काठी रोल तो आपको भी खूब पसंद होगा। रोल के साथ काफी प्रयोग भी हो रहे हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाले वाली सामग्री जैसे रोटी या पराठे में पनीर, प्याज, हरी मटर, अदरक, लहसुन, मेयोनीज या कई बार मटन भी डालते हैं। तेजी से भूख लगने पर आप अगर एक रोल भी खा लेते हैं तो अपने आप आपको ताजगी सी महसूस होनी लगती है और काम में मन भी लगता है। यही तो इसका फायदा है। यह दिमाग तुरंत ऊर्जा देता है। 

फलाहार ही नहीं एनर्जी का फुल डोज है साबुदाना, जानिए इसके 10 गुणों के बारे में

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:eat these things to get rid of depression