DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीज, सेब और दही खाकर नियंत्रित करें डायबिटीज

Diabetes, blood sugar, diet, lifestyle, jogging, dietitian, Shreya Katyal

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है, वह क्या खाएं और क्या नहीं। किन चीजों में शुगर की मात्रा से उनकी ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगी। डायबिटीज यूके ने इन सवालों के जवाब में कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो डायबिटीज के शिकार लोगों को राहत पहुंचाएंगे।

खानपान संबंधी सूची जारी की गई
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में शोधकर्ता पोषण विशेषज्ञ और नए दिशा-निर्देश तैयार करने वाली टीम की सह अध्यक्ष डॉक्टर पामेला डाइसन का कहना है कि डायबिटीजग्रस्त लोगों को चीज, सेब और दही की खुराक बढ़ानी चाहिए। इन्हें रेड मीट और आलू पर नियंत्रण करना चाहिए। विशेषज्ञों ने डायबिटीज से बचाने के लिए खानपान संबंधी एक सूची जारी की है।

नए निर्देश खानपान से संबंधित
इससे पहले डायबिटीज से बचने के लिए लोगों को अपने खानपान में फाइबर की मात्रा 15 फीसदी तक बढ़ाने की सलाह दी जाती थी। उनसे यह भी कहा जाता था कि पांच फीसदी तक अपना वजन घटाने की कोशिश करें। डॉ. डाइसन का कहना है कि यह दिशा-निर्देश लोगों के खानपान से संबंधित हैं न कि पोषक तत्वों से। यह दिशा-निर्देश लंदन में डायबिटीज यूके प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस में इस हफ्ते जारी किए गए हैं।

साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह
टाइप 2 डायबिटीज से बचने के लिए लोगों को ज्यादा साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने की सलाह दी गई है। इसमें खासतौर से सेब, अंगूर और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही डेयरी उत्पादों के इस्तेमाल को लेकर भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। लोगों को दही और चीज खाने की सलाह दी गई है और नियमित चाय या कॉफी का भी सुझाव दिया गया है।

बढ़ाएं अपनी शारीरिक गतिविधां
इन दिशा-निर्देशों में प्रसंस्कृत और रेड मीट, मीठे पेय, आलू, खासतौर से चिप्स और व्हाइट ब्रेड व व्हाइट राइस का सेवन कम करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज होने का ज्यादा खतरा हो उन्हें अपना वजन कम करने और शारीरिक गतिविधियां बढ़ाने की भी सलाह दी गई है।

500 अध्ययनों पर आधारित दिशा-निर्देश
यह दिशा-निर्देश 500 से अधिक वैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित हैं। इन्हें संकलित करने का काम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और डायबिटीज यूके के विशेषज्ञों की टीम ने किया है। कोवेंटरी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और शोध के सह लेखक डॉक्टर ड्यूएल मेलर ने कहा कि यह निर्देश डायबिटीज से बचने का अचूक जरिया नहीं हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Eat more cheese apples and yoghurts to prevent diabetes