अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

TIPS: बच्चों के शरीर में बढ़ गई है शुगर तो अपनाएं ये आसान उपाय

बच्चों के शरीर में बढ़ गई है सुगर तो अपनाएं ये आसान उपाय

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने एक नया कैंपेन शुरू किया है। इस कैंपेन के जरिए से तमाम माता-पिता से अपील की गई है कि वे अपने बच्चों को दिन में दो बार ही स्नैक्स दें। इसके पीछे की वजह बच्चों में शुगर कंजंप्शन (चीनी की मात्रा कम) को कम करना है। पीएचई डाटा के अनुसार, हर साल बच्चे तकरीबन दस किलो चीनी का सेवन करते हैं। इसमें आधे से ज्यादा चीनी उन्हें ड्रिंक्स, स्नैक्स से मिलती है।

बता दें कि शुगर की मात्रा अधिक लेने से बच्चों में मोटापे और दांतों की बीमारी हो सकती है। इसलिए माता-पिता को कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे उनका बच्चा कम से कम शुगर का सेवन कर सके। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं, जो आपके बच्चे में अधिक सुगर कंजंप्शन की आदत को कम करेगा।

शुगर वाली ड्रिंक्स लेने से बचें

बच्चे ज्यादातर उन ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। इससे उन्हें भविष्य में कई बीमारियों के भी होने का खतरा बना रहता है। इस वजह से ऐसी ड्रिंक्स बच्चों को दें जिसमें चीनी की मात्रा कम से कम हो।

स्नैक्स के बजाए सब्जी का करें सेवन 

स्नैक्स में शुगर की मात्रा अधिक होने की वजह से लोग इसकी जगह सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं। इससे बच्चों के शरीर में जरूरी सभी पोषक तत्व, प्रोटीन आदि मिल जाएगा। इस वजह से वे दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे और काम में भी मन लग सकेगा।

अन्य विकल्पों पर भी दें ध्यान

बच्चों को शुगर वाले स्नैक्स देने के बजाए खाने के दूसरे विकल्पों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। माता-पिता बच्चों को दही, फल, बादाम आदि जैसे चीजें भी खाने को दे सकते हैं।

परिवार के अन्य सदस्य भी खाएं ये चीजें

माना जाता है कि बच्चे वही सीखते हैं जो परिवार के बड़े सदस्य करते हैं। इसी तरह खाने पीने में भी परिवार के सदस्य जो खाते हैं, वो ही बच्चे भी खाते हैं। इसलिए माता-पिता का भी हेल्दी खाना खाना भी जरूरी है। कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि यदि परिवार के अन्य सदस्य फल, सब्जी आदि ज्यादा खाते हैं तो उनके बच्चे भी शुगर वाली चीजें खाने के बजाए फल, सब्जी का सेवन करेंगे। इससे उन्हें फौरन ताकत तो मिलेगी ही साथ ही साथ बढ़ती उम्र में भी तंदरुस्त रहेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:easy ways to encourage children to eat less sugar