DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

care of your health  try this 3 solution

सेहतमंद बने रहना काफी जरूरी है, लेकिन सेहतमंद से यहां मतलब बॉडीबिल्डिंग से नहीं है। सेहतमंद का मतलब शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय तथा सही जीवनशैली रखना है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। अगर आपके शरीर पर वसा या अतिरिक्त चर्बी नहीं है, आपका रक्तचाप और शारीरिक जोड़ सही रहते हैं और साथ ही छोटी सी शारीरिक मेहनत करने में आलस या सांस नहीं फूलता तो आप एक सेहतमंद व्यक्ति कहला सकते हैं। सेहतमंद बनने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स को अपनाना चाहिए, आइए उनके बारे में जानते हैं।

International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी के साथ आज जानिए भद्रासन के फायदे, देखें Video

1. सुबह के समय जल्दी उठें और रात को जल्दी सोने की कोशिश करें। साथ ही 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। इससे आपको आलस महसूस नहीं होगा और मानसिक शांति रहेगी।

2. सोने से 2 घंटे पहले रात का आहार जरूर लेलें। इससे पाचनतंत्र पर अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ता और आहार अच्छी तरह पच भी जाता है।

3. रोजाना हल्का व्यायाम या शारीरिक क्रिया जरूर करें। इससे सभी मांसपेशियां मजबूत रहती हैं और रक्त संचार बना रहता है।

4. बैठने-चलने या किसी शारीरिक कार्य को करते हुए अपने शरीर का पोस्चर सही रखें। ऐसा नहीं करने से आपको शारीरिक अंगों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

5. जंक फूड या तैलीय खाद्य पदार्थ से दूर रहें। क्योंकि यह आपके शरीर में वसा बढ़ाता है और मधुमेह, हृदयघात और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियां देता है।

Health Tips: तुलसी का पौधा है काफी फायदेमंद, जानें इसके 10 फायदे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:easy tips to be healthy follow daily know health tips here