फोटो गैलरी

Hindi Newsई-सिगरेट DNA को नष्ट कर बढ़ाती हैं मुंह के कैंसर का खतरा: अध्ययन

ई-सिगरेट DNA को नष्ट कर बढ़ाती हैं मुंह के कैंसर का खतरा: अध्ययन

ई सिगरेट मुंह के डीएनए को नष्ट करने वालें तत्वों का स्तर बढ़ाकर मुंह के कैंसर की बीमारी का कराण बन सकती है। यह खुलासा हुआ है एक अध्ययन में।  अमेरिकन केमिकल सोसायटी, बॉस्टन ने इस अध्ययन में...

ई-सिगरेट DNA को नष्ट कर बढ़ाती हैं मुंह के कैंसर का खतरा: अध्ययन
एजेंसी,वाशिंगटनTue, 21 Aug 2018 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

ई सिगरेट मुंह के डीएनए को नष्ट करने वालें तत्वों का स्तर बढ़ाकर मुंह के कैंसर की बीमारी का कराण बन सकती है। यह खुलासा हुआ है एक अध्ययन में। 

अमेरिकन केमिकल सोसायटी, बॉस्टन ने इस अध्ययन में पाया कि अगर शरीर ई-सिगरेट पीने के बाद नष्ट हुए डीएनए की मरम्मत नहीं कर पाता तो  कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं रिसर्च में यह भी माना है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पीने से और भी कई नुकसान होते हैं,जिन्हें अभी तक बहुत से लोग नहीं जानते हैं।  

पांच में से 4 ई-सिगरेट पीने वालों में एक्रोलिएन से सबसे ज्यादा डीएनए नष्ट होने का खतरा देखा गया। वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मिन्नेसोटा ने भी चेताया है कि अगर कोशिकाओं की मरम्मत नहीं हो पाती हैं तो कैंसर विकसित हो सकता है। इस अध्ययन से जुड़ी डॉक्टर सिलविया बाल्बो का कहना है कि सामान्य सिगरेट से निकलने वाले तंबाकू से कही ज्यादा कार्सिनोजेन्स ई-सिगरेट पीने से बढ़ता है। 

शोधकर्ता डॉक्टर रोमेल डैटर का कहना है कि हम उन सभी रसायनों का वर्गीकरण करना चाहते हैं जो ई-सिगरेट पीने के बाद निकलते हैं और डीएनए को नष्ट करते हैं। उन्होंने ई-सिगरेट पीने के बाद तीन डीएनए को नष्ट करने वाले तत्वों को पहचाना जिसमें फोरमालडिहाइड, एक्रोलिएन, मिथाइजिलायोक्सल शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें