फोटो गैलरी

Hindi Newsरिसर्च: रोज इतनी मात्रा में पीएंगे कॉफी तो कई जानलेवा रोगों से रहेंगे दूर!

रिसर्च: रोज इतनी मात्रा में पीएंगे कॉफी तो कई जानलेवा रोगों से रहेंगे दूर!

काफी समय से इस बात को लेकर बहस जारी है कि कॉफी पीना असल में सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक। हाल ही में शोधकर्ताओं ने तमाम रिसर्च के नतीजों के मद्देनजर एक शोध में बताया कि कितनी मात्रा में कॉफी...

रिसर्च: रोज इतनी मात्रा में पीएंगे कॉफी तो कई जानलेवा रोगों से रहेंगे दूर!
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनThu, 23 Nov 2017 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

काफी समय से इस बात को लेकर बहस जारी है कि कॉफी पीना असल में सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक। हाल ही में शोधकर्ताओं ने तमाम रिसर्च के नतीजों के मद्देनजर एक शोध में बताया कि कितनी मात्रा में कॉफी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है। रिसर्चरों का मानना है कि एक दिन में अगर आप 3 से 4 कप कॉफी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

इंग्लैंड की साउथम्पटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने 200 अलग-अलग शोध के डेटा को इकट्ठा करके इंसानों के शरीर में कॉफी से होने वाले तमाम प्रभावों को स्टडी किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि सीमित मात्रा में कॉपी पीने से लिवर के रोग, हार्ट अटैक और कुछ खास तरह के कैंसर का खतरा कम होता है। हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि ऐसा नहीं है कि लोग इन बीमारियों से बचने के लिए कॉफी पीना शुरू कर दें।

कम मात्रा में ही पीएं कॉफी तो होगा फायदा
इस रिसर्च के मुताबिक कॉफी नहीं पीने वाले लोगों के मुकाबले जो लोग दिन में सिर्फ तीन से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें हार्ट अकैट होने का खतरा कम हो जाता है। हालांकि कॉफी पीने से सबसे ज्यादा असर लिवर के रोग और कैंसर के खतरे को कम करने को लेकर होता है।

मोटापा घटाने में मददगार दालचीनी: शोध

कुछ वैज्ञानिकों की है अलग राय
हालांकि इस ताजा शोध पर कुछ वैज्ञानिक अलग राय रखते हैं। वो मानते हैं कि जिन कॉफी पीने वाले लोगों में बीमारियां होने का खतरा कम होता देखा गया उसके लिए सिर्फ कॉफी ही जिम्मेदार हो इसका कोई खास प्रमाण नहीं है। रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिक पॉल रोड्रिक का कहना है, 'उम्र, सिगरेट पीने या न पीने की आदत और नियमित कसरत करना भी कुछ ऐसे कारण हो सकते हैं जो कॉफी पीने वाले लोगों पर बीमारी के कम असर को बताते हैं। इसके लिए सिर्फ कॉफी ही जिम्मेदार है ऐसा नहीं कहा जा सकता।' 

कैंसर रोकने वाली दवाइयां हाई बीपी को करती है कंट्रोल: शोध

प्रेगनेंट महिलाओं को कॉफी से है ये खतरा
इस शोध में एक जरूरी नतीजा ये भी निकाला गया है कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिए एक दिन में 200 ग्राम से ज्यादा कैफीन (कॉफी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व) लेना खतरनाक है। रिसर्च के अनुसार अगर प्रेगनेंट महिलाएं करीब दो मग से ज्यादा कॉफी रोज पीती हैं तो इससे गर्भपात होने के खतरा रहता है। 

शकरकंद है काम की चीज, जानिए इसके कई फायदे

कॉफी से साथ कभा न लें ये चीजें
रिसर्चरों ने कहा कि लोगों को सही तरीक से बनी कॉफी पीनी चाहिए। इसमें ज्यादा चीनी और ज्यादा दूध या क्रीम का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। साथ ही आपको कॉफी के साथ गरिष्ट स्नैक्स नहीं खाने चाहिए। 

कॉफी का यह कप है बहुत खास, जानिए कैसे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें