Drink coffee to lose weight as it makes people less hungry - कॉफी भूख दबाकर, वजन घटाने में करती है मदद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉफी भूख दबाकर, वजन घटाने में करती है मदद

coffee

कॉफी पीने से नींद भागती, थकान दूर होती है और कभी-कभी तो यह मूड अच्छा करने के भी काम आती है। मगर एक अध्ययन में कहा गया है कि यह बेहद लोकप्रिय पेय वजन घटाने में भी मददगार होता  है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोध में कहा गया है कि कॉफी भूख को नियंत्रित करती है, जिससे लोगों को खाने की तलब कम लगती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि कॉफी का सेवन करने वाले की भूख दब जाती है। इससे उन्हें कम भूख लगती है। शोध के दौरान विशेषज्ञों ने देखा कि रोजाना दो कप कॉफी पीने वालों का वजन नियंत्रित था। इससे पता चलता है कि कॉफी लोगों का चयापचय बढ़ाने के साथ ही उनकी भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में मदद करती है। अध्ययन के दौरान 47 लोगों पर कॉफी पीने के जैविक प्रभावों को देखा गया। शुरुआत में इनसे एक माह के लिए अपनी प्रिय हॉट कॉफी से दूर रहने को कहा गया। दूसरे माह में इन्हें एक दिन में चार कॉफी के पीने को दिए गए। तीसरे माह में इन्हें आठ कप कॉफी पीने को कहा गया।

तीन माह तक चले इस अध्ययन में विशेषज्ञों ने लोगों के रक्त में कॉफी के प्रभावों का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने कहा कि शरीर के एंडोकैनाबिनॉइड तंत्र ने तत्वों का स्राव किया, जिसके कारण मारिजुआना का नशा करने वाले मदमस्त हो जाते हैं। कॉफी पीने से इन तत्वों में गिरावट आई और उनकी भूख पर नियंत्रण रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Drink coffee to lose weight as it makes people less hungry