DA Image
6 अगस्त, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

डॉक्टरों का दावा, HIV से छुटकारा दिला सकता है प्रयोगात्मक उपचार

HIV के बाद नौकरी से निकाली गई महिला को 3 साल बाद वापस रखने का आदेश (Shutterstock)

एड्स से संक्रमित ब्राजील के एक युवक ने जब से शरीर में छिपे वायरस को निष्क्रिय करने के लिए एक प्रयोगात्मक ड्रग थेरेपी कराई है, तब से दवाइयां बंद करने के बाद भी एक साल से अधिक समय से उसमें वायरस के लक्षण नहीं देखे जा रहे।

मंगलवार को डॉक्टरों ने यह बात कही। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मामले में स्वतंत्र सत्यापन की जरूरत है। अनुमान है कि यह जल्द ही एक संभावित इलाज बन सकता है।

सैन फ्रांसिस्को के कैलिफॉर्निया विश्वविद्यालय में एड्स स्पेशलिस्ट डॉ. मोनिका गांधी ने कहा कि यह निष्कर्ष काफी दिलचस्प है, मगर यह अभी शुरुआती चरण में हैं। यह सुधार अभी एक व्यक्ति के साथ हुआ है।

अन्य चार को भी ऐसा ही उपचार दिया गया, लेकिन उनमें यह सफल नहीं हुआ। एक अन्य यूसीएसएफ स्पेशलिस्ट डॉ. स्टीवन डीक्स ने कहा कि यह उपचार नहीं है। यह एक दिलचस्प मामला है, जिसने और अधिक अध्ययन की ओर इशारा किया है। 

इस मामले पर शोधकर्ताओं ने एड्स कांफ्रेंस में बात की। ब्राजील के युवक के मामले की पुष्टि हो चुकी है और यह पहला मामला होगा, जिसमें एचआईवी को एक वयस्क में बिना बोन मैरो और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के दूर किया गया है। इस पर और अध्ययन की जरूरत है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Doctors claim experimental treatment can get rid of HIV