DA Image
1 जून, 2020|7:36|IST

अगली स्टोरी

डायबिटीज के इन लक्षणों को जानते हैं आप

Diabeties

क्या आपको पता है कि नेशनल डायबिटीज एंड डायबिटीक रेटिनोपैथी सर्वे के अनुसार भारत में 11.7 फीसदी महिलाओं को डायबिटीज की शिकायत है। ऐसे में डायबिटीज के लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है। वहीं भारत में करीब 2 में से एक शख्स के पता ही नहीं होता कि उसे डायबिटीज है। इसलिए इसके लक्षणों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। डायबिटीज में मरीजों में बहुत ज्यादा प्यास लगना, ज्यादा बार पेशाब आना, थकावट और सुस्ती महसूस होना, त्वचा पर कट या घाव धीरे-धीरे ठीक होना, अक्सर भूखा महसूस होना, खुजली, त्वचा संक्रमण, धुंधला दिखना, बगैर कारण पता चले शरीर का वजन घटना, बार-बार मूड बदलना, सिर दर्द, चक्कर आना, टांग की मांसपेशियों में ऐंठन हो सकते हैं।

अचानक से वजन कम होना;  डॉ कोठारी के अनुसार जब आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है तो सेल्स को एनर्जी के लिए ग्लूकोज नहीं मिल पाता। इससे हमारे शरीर फैट को बर्न करने लगता है। यही वजह है कि शरीर का वजन अचानक कम होने लगता है। 

नाक के पास की स्किन होने लगती है काली
यह लक्षण उन लोगों में दिखाई देता है जिन्हें टाइप टू डायबिटीज होती है। यह डायबिटीज का वार्निंग साइन है। इसके अलावा आपकी स्किन में डार्क पैच होने लगते हैं, खासकर आपकी नाक के पास और आर्मपिट एरिया में। 

सांसों से आती है फ्रूटी जैसी गंध: 
जब आपके शरीर को ऊर्जा के लिए इंसुलिन की जरूरत होती है और उसे नहीं मिल पाती तो यह फैट का इस्तेमाल करती है। जब फैट एनर्जी के लिए टूटती है तो फ्रूटी और नेल पॉलिश जैसे गंध शरीर से पैदा होती है।

विजन होता है ब्लर
अगर आपको देखने में परेशानी हो रही है तो आपको ophthalmologist के पास जाना चाहिए, क्योंकि यह भी डायबिटीज का साइन है।

बार-बार होते हैं इंफेक्शन
जब आपको डायबिटीज होती है तो आपका इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है। इससे आपको वजाइनल और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Do you know these symptoms of diabetes