फोटो गैलरी

Hindi Newsक्‍या शाकाहारियों की इम्‍युनिटी ज्‍यादा मजबूत होती है? जानते हैं क्‍या कहता है इस बारे में साइंस

क्‍या शाकाहारियों की इम्‍युनिटी ज्‍यादा मजबूत होती है? जानते हैं क्‍या कहता है इस बारे में साइंस

  पिछले कुछ सालों में बहुत से लोगों ने वीगन डाइट को चुना है। वीगनिज्‍़म दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है  और बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोग इसे अपना रहे हैं। आपको बता दें कि वीगन का अर्थ...

क्‍या शाकाहारियों की इम्‍युनिटी ज्‍यादा मजबूत होती है? जानते हैं क्‍या कहता है इस बारे में साइंस
healthshotsThu, 22 Oct 2020 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

 

पिछले कुछ सालों में बहुत से लोगों ने वीगन डाइट को चुना है। वीगनिज्‍़म दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है  और बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोग इसे अपना रहे हैं। आपको बता दें कि वीगन का अर्थ है जानवरों द्वारा मिलने वाले कोई भी फूड को ना खाना जिसमें मीट, अंडे और डेरी प्रोडक्ट शामिल हैं।

 

यह डाइट पूरी तरह शाकाहार बेस्ड है और इसके कई फायदे हैं। जिनमें से एक फायदा आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करना भी है।

क्या यह डाइट इसलिए सेहतमंद है, क्योंकि इसमें बिल्कुल मीट नहीं है या इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें फल और सब्जियों की भरपूर मात्रा है? आइये इस डाइट के बारे में थोड़ा और गहराई से जानते हैं।

 

vegan-diet

 

कैसे काम करता है इम्यून सिस्टम?

इम्यून सिस्टम आपके शरीर की रक्षा करता है। हम जानते हैं कि हमारा शरीर अक्सर नई-नई चुनौतियों का सामना करता रहता है- चाहे वह बैक्टीरिया हो, वायरस हों या म्यूटेशन वाले सेल्स। एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको इन सभी खतरनाक तत्वों से बचाता है ताकि आप बीमार न पड़ें।

 

इम्यून सिस्टम दो किस्म का होता है- एक तो इननेट इम्मयून सिस्टम जो सभी तरह के कीटाणुओं को शरीर के अंदर आने से रोकता है या उन्हें खत्म कर देता है।

दूसरा होता है अडाप्टिव इम्मयून सिस्टम जो पहली बार इन्फेक्शन होने पर उसे याद रखता है और उसके खिलाफ ऐंटीबॉडी तैयार करता है। फिर दोबारा इन्फेक्शन होने पर यह ऐंटीबॉडी के जरिए उसे खत्म करता है।

 

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको जिंक, आयरन, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी और ई लेना चाहिए। और इनमें से अधिकांश पोषक तत्वों का स्रोत नट्स, फल और सब्जियां ही होते हैं।

 

अच्छी इम्युनिटी के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट क्यों जरूरी है?

रिसर्च के अनुसार, 70 से 80 प्रतिशत इम्यून सिस्टम आपके पेट से निर्धारित होता है। आपके पेट मे 39 ट्रिलियन माइक्रोब होते हैं जो भोजन से सिर्फ एक लेयर दूर होते हैं।

 

healthy-vegetarian-diet

 

जब इम्यून सेल्स ऑक्सिजन के सम्पर्क में आते हैं तो वे खराब हो जाते हैं और फ्री रेडिकल्स बन जाते हैं। फ्री रेडिकल शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। यही कारण है कि आपकी डाइट में विटामिन सी और ई जरूर होना चाहिये। विटामिन सी और ई एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत होते हैं। और प्लांट बेस्ड यानी शाकाहारी भोजन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

यही नहीं, वीगन लोग फल और सब्जियां मांसाहारी लोगों के मुकाबले अधिक खाते हैं। यह उनके इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचाता है। इसके साथ साथ वीगन डाइट में प्लांट स्टेरोल (फाइटो स्टेरोल) होता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है।

 

हमने इस विषय पर अधिक जानकारी में लिए बात की न्यूट्रिहेल्थ सिस्टम की फाउंडर डॉ शिखा शर्मा से। डॉ शर्मा कहती हैं,”वीगन डाइट अच्छी है लेकिन आपको हमेशा विटामिन बी12 के सप्लीमेंट लेते रहने चाहिए। यही नहीं प्रोटीन और कैल्शियम के लिए भी आपको अपनी डाइट में फूड शामिल करने हैं। फैटी एसिड्स और प्रोटीन के अच्छे वीगन स्रोत अपनी डाइट में शामिल करें।

 

चलते चलते

वीगन डाइट आपको बीमारी से बचा नहीं सकती, बस यह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाती है। आप अच्छी प्लांट बेस्ड डाइट लें, पूरी नींद लें, एक्सरसाइज करें और साफ सफाई रखें आपके स्वास्थ्य के लिये इतना काफी है।

यह भी पढ़ें - व्रत हो या न हो, आपको हर रोज करना चाहिए गाजर का सेवन, यहां हैं इसके 6 फायदे 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें