फोटो गैलरी

Hindi Newsशोध में खुलासा: व्यायाम से हो सकता है अल्जाइमर का बचाव

शोध में खुलासा: व्यायाम से हो सकता है अल्जाइमर का बचाव

अल्जाइमर से बचाव के लिए एक शोध किया गया है। इसमें बताया गया है कि, नियमित व्यायाम करने से इस बीमारी से बचाव हो सकता है। अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर में यह शोध...

शोध में खुलासा: व्यायाम से हो सकता है अल्जाइमर का बचाव
एजेंसी,लंदनFri, 16 Feb 2018 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अल्जाइमर से बचाव के लिए एक शोध किया गया है। इसमें बताया गया है कि, नियमित व्यायाम करने से इस बीमारी से बचाव हो सकता है। अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर में यह शोध किया गया है।

शोधकर्ता कैन डिंग ने कहा कि, यह अध्ययन उस परिकल्पना का समर्थन करता है कि शारिरिक स्वस्थ रहने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इससे उम्र बढ़ने और बुढापा आने की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है, शारीरिक रूप से तंदरुस्त रहने से भूलने की बीमारी अल्जाइमर से भी बचाव हो सकता है। अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से व्यायाम करने से मस्तिष्क की सेहत को बेहतर करने और महत्वपूर्ण नर्व फाइबर्स में गिरावट रोकने में मदद मिल सकती है। मानसिक सेहत अच्छी नहीं रहने पर मस्तिष्क में नर्व फाइबर्स में तेजी से गिरावट आने लगती है। नतीजन याददाश्त कमजोर होने लगती है और तंत्रिका तंत्र संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

विश्वविद्यालय के प्रध्यापक रोंग झांग के मुताबिक, हृदय के लिए खराब आदतें आपके दिमाग के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए व्यायाम से हृदय के साथ भूलने की बीमारी अल्जाइमर से भी बचाव होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें