फोटो गैलरी

Hindi Newsभेड़- बकरी से होने वाले 'ब्लू टंग' को खोज निकालेगी 'एलीसा', इलाज भी बेहद सस्ता

भेड़- बकरी से होने वाले 'ब्लू टंग' को खोज निकालेगी 'एलीसा', इलाज भी बेहद सस्ता

सरकार ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम सहित देश के अन्य राज्यों में होने वाले जापानी मस्तिष्क बुखार की जांच करने वाली देशी किट को इजाद किया है। मेक इन इंडिया के तहत विकसित इस किट की कीमत कम...

भेड़- बकरी से होने वाले 'ब्लू टंग' को खोज निकालेगी 'एलीसा', इलाज भी बेहद सस्ता
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीWed, 16 Oct 2019 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम सहित देश के अन्य राज्यों में होने वाले जापानी मस्तिष्क बुखार की जांच करने वाली देशी किट को इजाद किया है। मेक इन इंडिया के तहत विकसित इस किट की कीमत कम होने से लोगों को सस्ता इलाज मिलेगा।

इसके अलावा भेड़ और बकरी में होने वाले ब्लू टंग बीमारी का पता लगाने वाली ब्लू टंग सैंडविच एलीसा किट को विकसित किया है। इससे किसानों को होने वाले पशुधन नुकसान से बचाया जा सकेगा।

कृषि मंत्रालय में पशु विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्रा, भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक आरके सिंह ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में उपरोक्त दोनों जांच किट की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वदेशी तकनीक से विकसित जांच किट से हजारों बच्चों की जान बचाई जा सकेगी।

क्या है ब्लू टंग :
ब्लू टंग बीमारी गंभीर और खतरनाक है। इस बीमारी से पुशओं को बुखार होता है और शरीर में जल की कमी से उनकी मौत हो जाती है। यह बीमारी 29 तरह के वायरस से फैलती है जबकि भारत में इसके 23 वायरस पाए जाते हैं। ब्लू टंग सैंडविच एलीसा किट से सभी 23 वायरस का पता लगाया जा सकता है।

जापानी बुखार की जांच :
अधिकारी ने बताया कि क्यूलेक्स मच्छर सुअर को काटने के बाद इंसान को काटता है तो जापानी बुखार होता है और इससे सबसे अधिक मौत बच्चों की होती है। इस बीमारी का पता लगाने वाले किट का विदेश से आयात किया जाता है, जिसके कारण इसकी जांच मंहगी होती है। स्वदेशी किट से जांच सस्ती होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें