DA Image
4 जुलाई, 2020|1:17|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:क्वारंटीन में रह रहे लोगों को तनाव से बचा रहा योग, रिसर्च में खुलासा

yoga

योग कोरोना संक्रमण की वजह से क्वारंटीन में रह रहे लोगों को तनाव से बचा रहा है। अमेरिका, जापान, जर्मनी समेत छह देशों में हुई रिसर्च से एक बार फिर इसकी पुष्टि हुई है। भारत में हमेशा तनाव से बचने के लिए योग का सहारा लेने की सलाह दी जाती रही है।

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में लोग तनाव से जूझ रहे हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिका में एक तिहाई लोग इसकी चपेट में हैं तो वहीं भारत में भी बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार हैं। ऐसे में  यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया की यह रिसर्च काफी मायने रखती है। शोधकर्ताओं ने अमेरिका, भारत, जापान, चीन, जर्मनी और स्वीडन में 1080 प्रतिभागियों पर यह अध्ययन किया गया। 

अध्ययनकर्ता जैसिंटा ब्रिंसली कहती हैं कि आइसोलेशन के दौर में लोग अपनों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते। वर्क फ्रॉम होम की वजह से दोस्तों-प्रतिभागियों के साथ फिजिकली संपर्क खत्म हो जाता है। किसी तरह की समस्या सामने आने पर वह खुद को परेशान महसूस करते हैं और तनाव में चले जाते हैं। 

ऐसे में अगर योगा का सहारा लें तो काफी फायदा होगा। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित इस रिसर्च के मुताबिक, लगातार योग करने से लोगों को अवसाद, चिंता, मानसिक तनाव में काफी राहत मिली। किसी भी तरह का योग करने से उनमें शारीरिक सक्रियता बढ़ी और अच्छे विचार सामने आए। इससे उनके स्वास्थ्य में भी काफी सुधार देखा गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:Yoga is protecting people from stress living in quarantine