DA Image
5 अगस्त, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:रूसी कोरोना वैक्सीन के जल्द उत्पादन के अभी नहीं आसार

coronavirus covid 19 update news

रूस में सेचनोव विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे पहली कोविड-19 वैक्सीन के जल्द औद्योगिक उत्पादन के आसार नहीं हैं। हालांकि, इसका उत्पादन वर्ष के अंत तक शुरू हो सकता है, लेकिन एक निश्चित समय-सीमा का पूर्वानुमान बताना अभी जल्दबाजी होगी। यह कहना है रूस की फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बायोमेडिसिन में माइक्रो बायोलॉजी पारिस्थितिकीय प्रयोगशाला के प्रमुख मिखाइल स्चेलकानोव का। 

एक दिन पहले विश्वविद्यालय ने वैक्सीन के सभी चरणों के परीक्षण सफल रहने का दावा किया था। सेचेनोव विश्वविद्यालय की घोषणा को स्पष्ट करते हुए वायरोलॉजिस्ट स्चेलकानोव ने बताया कि यह मानव स्वास्थ्य पर केवल परीक्षणों का पहला चरण था, जो वैक्सीन की सुरक्षा का परीक्षण करने के लिए किया गया था। 

परीक्षण अभी जारी रहेगा, लेकिन परिणाम उत्साहजनक हैं और इसने स्पष्ट कर दिया कि रूस के पास आवश्यक तकनीकी क्षमता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रोटोकॉल के अनुसार, एक वैक्सीन को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए अनुमोदित होने के लिए तीन चरणों के अध्ययन से गुजरना पड़ता है। 

दरअसल, रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय ने रविवार को घोषणा की थी कि उसने रूस के रक्षा मंत्रालय के गैमाले इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित एक कोविड-19 वैक्सीन के मानव नैदानिक ​​परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। सेचनोव इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव ने बताया  था कि परीक्षणों ने मानव स्वास्थ्य पर वैक्सीन की सुरक्षा स्थापित की थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Worlds first Russian coronavirus vaccine Production to launch no earlier