DA Image
30 जून, 2020|1:17|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:डब्ल्यूएचओ ने देशों की संक्रमण के संपर्क संबंधी शिकायतों को खारिज किया

who

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को उन देशों की शिकायतों को खारिज कर दिया, जिन्होंने शिकायत की थी कि कोरोना वायरस संक्रमण के संपर्क का पता लगाना बहुत ही कठिन हो गया है। इस तरह से इस महामारी पर नियंत्रण करने की रणनीति पंगू हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बार-बार देशों को सलाह दी है कि कोविड-19 के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए मजबूत संपर्क को चिह्नित करने की बड़ी आवश्यकता है। कोरोना वायरस संक्रमण वाले लोगों के संपर्कों को पहचान करने की गहन प्रक्रिया है। इससे उन्हें पृथक किया जा सकता है। 

हाल के महीनों में, ब्रिटेन और अमेरिका सहित कोविड-19 से बड़े प्रभावित देशों ने कहा है कि कई संपर्कों का पता लगाने के लिए प्रभावी प्रणाली की जरूरत हैं। ब्रिटेन ने इस महीने की शुरुआत में एक "विश्व स्तरीय" संपर्क सूत्र प्रणाली लगाने का संकल्प किया था। लेकिन उसने अंततः इस उद्देश्य के लिए विकसित डिजिटल ऐप को उतार दिया और राजनेताओं ने स्वीकार किया कि हजारों श्रमिकों की भर्ती के बावजूद कार्यक्रम पूरी ताकत से नहीं चल रहा है।
 
हाल के सप्ताहों में, ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि उनके अधिकारी लगभग एक चौथाई संक्रमित लोगों तक पहुंचने में विफल हो रहे हैं। हजारों लोगों को कोविड-19 की जांच के बगैर ही स्वतंत्र छोड़ दिया जा रहा है। सोमवार को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने आपात स्थिति के निदेशक डॉ माइकल रयान की ओर संकेत करते हुए उदाहरण दिया कि कैसे लोग वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उत्साहित हैं। 

रेयान के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वह इबोला के प्रकोप के दौरान बुलेटप्रूफ हेलमेट और बनियान पहने हुए कांगो के उस हिस्से में पहुंच गए थे, जहां सशस्त्र समूहों ने स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हमला किया था और उन्हें मार डाला था।

टेड्रोस ने कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है कि कुछ देशों ने दावा किया कि संपर्क के बहुत अधिक स्रोत थे और यह प्रक्रिया बहुत कठिन थी।

उन्होंने दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और चीन जैसे देशों द्वारा अपनाए गए संपर्क खोजने के कार्यक्रमों की सराहना की, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमें शामिल थीं। जिन्होंने हजारों लोगों को ट्रेस किया और वायरस के संपर्क में आने वाले लोगों को अलग रखना सुनिश्चित किया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:World Health Organisation rejects countries exposure to infection Detection of infection has become very difficult