फोटो गैलरी

Hindi NewsCovid-19:गर्भवती महिलाओं के लिए सहायता पैकेज शुरू, सुविधा में नियमित जांच, एंबुलेंस सेवाएं और टीकाकरण शामिल

Covid-19:गर्भवती महिलाओं के लिए सहायता पैकेज शुरू, सुविधा में नियमित जांच, एंबुलेंस सेवाएं और टीकाकरण शामिल

कोरोना वायरस महामारी के दौरान श्रीनगर प्रशासन ने अगले चार महीने में बच्चे को जन्म देने वाली 6,300 से अधिक गर्भवती महिलाओं से संपर्क कर उन्हें सहायता पैकेज देने की पेशकश की है। इस सहायता पैकेज में...

Covid-19:गर्भवती महिलाओं के लिए सहायता पैकेज शुरू, सुविधा में नियमित जांच, एंबुलेंस सेवाएं और टीकाकरण शामिल
एजेंसी,श्रीनगरFri, 24 Apr 2020 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस महामारी के दौरान श्रीनगर प्रशासन ने अगले चार महीने में बच्चे को जन्म देने वाली 6,300 से अधिक गर्भवती महिलाओं से संपर्क कर उन्हें सहायता पैकेज देने की पेशकश की है। इस सहायता पैकेज में नियमित जांच और एंबुलेंस की सुविधा शामिल है।

अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान एक टीम ने श्रीनगर शहर और बाहरी इलाकों में घर-घर जाकर उन महिलाओं की पहचान की जिन्हें इन मुश्किल दिनों में सहायता की आवश्यकता थी, उसके बाद यह योजना बनाई गई। जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के 400 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी बढ़ने के भय से कश्मीर घाटी में अधिकांश लोग पृथकवास में हैं।

अधिकारियों ने कहा कि इस मुश्किल समय में गर्भवती महिलाओं को मदद और आश्वासन दोनों की आवश्यकता होती है इसलिए श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर गर्भवती महिलाओं की विशेष देखभाल की योजना तैयार की। इसमें शुरू से अंत तक सहायता, नियमित चिकित्सा जांच, एंबुलेंस सेवाएं, अस्पतालों की सूची बनाने के साथ-साथ परामर्श और टीकाकरण की सुविधा के लिए एक समर्पित 24 घंटे की हेल्पलाइन शामिल है। 

अधिकारियों ने कहा कि महिला की प्रसव से पहले और प्रसव के बाद की स्थिति पर इंटरनेट आधारित एप से नजर रखी जाएगी। बच्चे के जन्म के बाद प्रशासन मां को एक ‘बेबी किट’ देगा जिसमें पोषण पूरक, लोशन, साबुन और सेनेटाइजर शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें