DA Image
24 सितम्बर, 2020|3:41|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:फ्लू के टीके से होगा कोरोना वायरस से बचाव, अध्ययन में दावा

coronavirus vaccine india

फ्लू का टीका कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचा सकता है। एक नए यूरोपीय अध्ययन से पता लगा है कि अगर दुनियाभर में फ्लू का टीकाकरण ठीक ढंग से हो तो कोरोना संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि कई देशों में फ्लू फैलने के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो गई। 

बेल्जियम, इटली, स्पेन और नॉर्वे के शोधकर्ताओं ने एक गणितीय मॉडल तैयार करके महामारी की शुरूआत से ही इसके फैलने की दर का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि फ्लू के कारण फैलने वाले इंफ्लूएंजा का खतरा जिस समय बढ़ा, तब ही कोरोना संक्रमण की दर में 2.5 गुना तेजी आ गई। वैज्ञानिकों की टीम का नेतृत्व बर्लिन के मार्क्स प्लांक इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन बायोलॉजी ने किया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि फ्लू का टीकाकरण बढ़ाने से न केवल इंफ्लूएंजा की रोकथाम में मदद मिलेगी बल्कि इससे कोरोना संक्रमण को भी थामा जा सकेगा। इससे पूर्व के अध्ययन से यह पता लग चुका है कि एक ही समय में दो वायरसों के संचरण से संक्रमण की गति और मारक क्षमता बढ़ जाती है। 
  
फ्लू के मरीज ज्यादा संक्रमित हो रहे-
शोधकर्ताओं ने पाया कि जब कोरोना वायरस के साथ इंफ्लूएंजा भी फैला तो कोरोना वायरस के संक्रमण की दर में दो से 2.5 गुना तेजी आयी। इस आधार पर शोधदल का अनुमान है कि इंफ्लूएंजा से पीड़ित मरीजों में से बहुत से मरीजों को कोरोना संक्रमण भी हुआ होगा।

शोध दल ने इंफ्लूएंजा और कोविड के बीच संबंध पता लगाने के लिए चार यूरोपीय देशों में अध्ययन किया। उन्होंने आबादी आधारित मॉडल बनाकर संक्रमण और मौत के मामलों को देखा। यह अध्ययन मार्च से अप्रैल के बीच किया गया जब यूरोप में संक्रमण चरम पर था। साथ ही शोधकर्ताओं ने नियंत्रण की कठोरता वाले कदम जैसे कि लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध, स्कूलों और व्यवसायों के बंद होने जैसे कारक भी शामिल किए। 

जहां टीकाकरण हुआ, वहां कोरोना जानलेवा नहीं बन सका- 
शोधकर्ता डॉ. मैथ्यू डोमेन्च का कहना है कि फ्रांस में सबसे बड़े स्तर पर फ्लू का टीकाकरण हुआ, जिससे कारण वहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा तुलनात्मक रूप से कम था।

एक अन्य शोध से पता लगा कि जिन अमेरिकियों को फ्लू का टीका पहले से लगा हुआ था, उनके कोरोना संक्रमित होने की संभावना कम थी। अमेरिका में 11700 लोगों की कोविड जांच करके यह अध्ययन किया गया।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: study claims Flu vaccine can treat corona virus infection