DA Image
25 जुलाई, 2020|1:34|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: स्टेम सेल थेरेपी से जगी कोरोना के इलाज की उम्मीद

stem cell therapy

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के उपायों में स्टेम सेल थेरेपी ने एक नई उम्मीद जगाई है। स्पेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि स्टेम सेल थेरेपी ने गंभीर कोविड-19 रोगियों के जीवित रहने की दर को पांच गुना बढ़ा दिया है। शोधकर्ताओं ने स्वीकार किया कि उन्हें इस तरह के सकारात्मक परिणामों की उम्मीद नहीं थी, लेकिन केवल कुछ रोगियों पर उनके शोध में सावधानी बरतने की जरूरत थी। 

एक छोटे अध्ययन परिणामों के अनुसार, बिना किसी गंभीर दुष्प्रभाव के स्टेम सेल थेरेपी के परिणामों में सुधार हुआ। वेंटिलेंटर पर भर्ती गंभीर 13 रोगियों में से नौ ने सुधार दिखाया, और सात को 16 दिनों के औसत के बाद वेंटिलेटर से हटा दिया गया। स्टेम सेल ट्रीटमेंट लेने वाले रोगियों में से दो की मृत्यु (15 प्रतिशत) की तुलना में 'समान मामलों' के समूह में 70-85 प्रतिशत स्वस्थ हुए। 

कोरोना का स्टेम सेल थेरेपी उपचार-
स्टेम सेल थेरेपी उपचार लिपोसक्शन रोगियों, आमतौर पर 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं, जिनमें अन्य बीमारियां नहीं हैं, के वसा ऊतक से ली गई कोशिकाओं के साथ रोगियों को इंजेक्शन देकर काम करता है। इन कोशिकाओं को प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए माना जाता है, जो वायरस से लड़ने वाले बुजुर्ग और कमजोर कोविड-19 रोगियों की महत्वपूर्ण मदद करती हैं। 

प्रति किलो वजन पर 10 लाख कोशिकाएं दीं-
अध्ययन में 13 गंभीर कोरोना वायरस रोगियों का नामांकन किया गया था। वे सभी श्वेत थे, जिनकी आयु 47 से 73 वर्ष के बीच थी और केवल एक मरीज एक महिला थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के पैमाने पर, उन्होंने 6-7 स्कोर किया। प्रत्येक रोगी को उनके शरीर के वजन के प्रति किलो दस लाख कोशिकाओं की खुराक दी गई और उनकी बारीकी से निगरानी की। यदि उनकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा था, तो उन्हें एक या अधिक खुराक दी गई। 

यूएमएच के प्रोफेसर ने किया शोध का नेतृत्व-
स्पेन में कई विश्वविद्यालयों द्वारा इस चिकित्सा का उपयोग किया गया था, जिसका नेतृत्व मिगुएल हर्नांडेज विश्वविद्यालय (यूएमएच) के प्रोफेसर बर्नट सोरिया ने किया था। अध्ययन के अनुसार, यह पहली बार है जब कोविड-19 रोगियों के लिए का उपयोग करने के परिणाम सामने आए हैं। द लैंसेट ईक्लिनिकल मेडिसिन में प्रकाशित शोध में प्रोफेसर सोरिया ने कहा कि उन्हें इस तरह के चौंका देने वाले परिणामों की उम्मीद नहीं थी जो आए हैं। उन्होंने कहा, 'सारांश में यह बेहतर है कि मुझे क्या उम्मीद थी।'  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Stem cell therapy expected to treat coronavirus effectively