फोटो गैलरी

Hindi NewsCovid-19:कोरोना को निष्क्रिय करने वाले दो प्रोटीन की हुई पहचान

Covid-19:कोरोना को निष्क्रिय करने वाले दो प्रोटीन की हुई पहचान

चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से दो जीवाणु स्रावित प्रोटीन का पता लगाया है, जो कोरोना वायरस, डेंगू और एचआईवी सहित विषाणुओं की श्रृंखला को प्रभावी ढंग से निष्क्रिय कर सकते हैं। अध्ययन...

Covid-19:कोरोना को निष्क्रिय करने वाले दो प्रोटीन की हुई पहचान
एजेंसी,बीजिंगWed, 27 May 2020 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से दो जीवाणु स्रावित प्रोटीन का पता लगाया है, जो कोरोना वायरस, डेंगू और एचआईवी सहित विषाणुओं की श्रृंखला को प्रभावी ढंग से निष्क्रिय कर सकते हैं। अध्ययन से संबंधित एक पत्र के अनुसार, ये परिणाम भविष्य में बड़े पैमाने पर विषाणु रोधी दवाओं के विकास का आधार बन सकता है। 

अनुसंधानकर्ताओं ने पहले एडीज इजिप्टी मच्छरों की आंत में पाए जाने वाले एक जीवाणु की पहचान की। इसके बाद उन्होंने इस जीवाणु की विशिष्टता जानने के लिए उसके समूचे जीनोम का अध्ययन किया। अध्ययन के दौरान दो ऐसे प्रोटीन की पहचान की गई, जो एचआईवी, डेंगू और नए कोरोना वायरस सहित अन्य विषाणुओं को प्रभावी ढंग से निष्क्रिय कर सकते हैं। 

अध्ययन में त्सिंगहुआ विश्वविद्यालय और एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज बीजिंग, रोग रोकथाम और नियंत्रण केंद्र, शेंझेन और अमेरिका के कनेक्टीकट विश्वविद्यालय के शोधकर्ता शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें