फोटो गैलरी

Hindi Newsकोरोना से स्वस्थ हुए 40% मरीजों में एंटीबॉडी नहीं बची : सर्वेक्षण

कोरोना से स्वस्थ हुए 40% मरीजों में एंटीबॉडी नहीं बची : सर्वेक्षण

अहमदाबाद नगर निकाय के सर्वेक्षण की मानें तो कोरोना संक्रमण से उबर चुके करीब 40 प्रतिशत मरीजों में स्वस्थ होने के बाद एंटीबॉडी खत्म हो गई। सर्वेक्षण में शहर के 1,800 संक्रमित लोगों को शामिल किया गया...

कोरोना से स्वस्थ हुए 40% मरीजों में एंटीबॉडी नहीं बची : सर्वेक्षण
एजेंसी,अहमदाबादSat, 05 Sep 2020 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

अहमदाबाद नगर निकाय के सर्वेक्षण की मानें तो कोरोना संक्रमण से उबर चुके करीब 40 प्रतिशत मरीजों में स्वस्थ होने के बाद एंटीबॉडी खत्म हो गई। सर्वेक्षण में शहर के 1,800 संक्रमित लोगों को शामिल किया गया था। अहमदाबाद नगर निगम के चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवीन सोलंकी ने शुक्रवार को कहा कि स्वस्थ हुए लोगों में एंटीबॉडी समाप्त होने से ऐसे लोगों के फिर से संक्रमित होने का जोखिम होता है। 

निगम द्वारा संचालित एमईटी मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जय सेठ ने कहा कि सर्वेक्षण ऐसे 1,800 व्यक्तियों को ले कर किया गया था, जिनके मार्च से जुलाई के बीच एंटीजन परीक्षणों के माध्यम से वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। 

सर्वेक्षण में पता चला कि संक्रमण से उबर चुके मरीजों में से करीब 40 प्रतिशत ने एंटीबॉडी खो दी है। एंडीबॉडी मरीजों के स्वस्थ होने के लंबे समय बाद गायब हो जाती हैं। इससे यह बात सामने आती है कि जिन लोगों ने एंटीबॉडी खो दी हैं, वे भविष्य में फिर से कोविड-19 की चपेट में आ सकते हैं। सोलंकी ने कहा कि जब तक कोई टीका बाजार में उपलब्ध नहीं हो जाता तब तक हमें सामाजिक दूरी और मास्क जैसे एहतियाती उपाय करते रहने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें