DA Image
14 सितम्बर, 2020|4:59|IST

अगली स्टोरी

हृदयरोगों से जूझ रहे कोविड-19 मरीजों में मौत का खतरा ज्यादा

heart attack

हृदयरोगों से जूझ रहे लोगों में कोविड-19 संक्रमण के कारण हृदय संबंधी जटिलताएं पनपने और अस्पताल में मौत का खतरा ज्यादा है। कई अध्ययनों की समीक्षा करने के बाद यह परिणाम पाया गया है। इससे चिकित्सकों को उन लोगों की पहचान करने में आसानी होगी जिन्हें कोरोनावायरस संक्रमण से ज्यादा खतरा है। 

इटली की मगना ग्राएसिया यूनिवर्सिटी ऑफ काटानजारो के शोधकर्ताओं के अनुसार हृदयरोगियों की देखभाल करने वाले चिकित्सकों के लिए इस श्रेणी के लोगों पर कोरोनावायरस के पड़ने वाले प्रभावों को समझना जरूरी है। शोधकर्ताओं के अनुसार शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि कोविड-19 संबंधित मौतों और पहले से मौजूद हृदय की बीमारियों के बीच संबंध है। इस शोध में एशिया, यूरोप और अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती 77,317 कोविड-19 मरीजों पर किए गए 21 अध्ययनों की समीक्षा की गई है। 

इन मरीजों में से 12.89 फीसदी को हृदयरोग थे, 36.08 फीसदी को उच्च रक्तचाप था और 19.45 फीसदी लोगों को मधुमेह था। अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान 14.09 फीसदी कोविड-19 मरीजों में पनपी हृदय संबंधित जटिलताओं पर अध्ययन किया गया। सबसे आम जटिलताओं में हृदय गति का अनियमित होना और हृदय को नुकसान पहुंचना शामिल था। जब वैज्ञानिकों ने डाटा की समीक्षा की तो पाया कि हृदयरोगियों में कोविड-19 से मौत का खतरा ज्यादा था। यह उम्र और लिंग से भी बड़ा जोखिम कारक है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19 patients with heart disease have a higher risk of death