DA Image
30 मई, 2020|4:03|IST

अगली स्टोरी

COVID 19 pandemic: कोरोना से घबराएं नहीं, किचन में इन बातों का रखें ध्यान

clutter free kitchen

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर कोई लॉकडाउन के तहत सावधानी बरत रहा है। घर का सबसे जरूरी हिस्सा है किचन जहां खास सावधानी की आवश्यकता है। किचन में खाना बनाते समय साफ सफाई का ध्यान किस तरह रखें इसको लेकर आपको भी ये बातें जाननी चाहिए: 

घर में एक कोना डस्टबिन के लिए रिजर्व कर दें। इसमें किचन का कूड़ा डालें और इसे पूरी तरह से बंद करके रखें। 

अगर नॉनवेज फूड बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना अच्छे से पका हुआ है। अगर खाना अच्छे से पका हुआ नहीं होगा तो हानिकारक बैक्टेरिया का खतरा बढ़ सकता ह
खाना बनाते समय सर्व करने वाले चम्मच को हर किसी को नहीं छूना चाहिए। सिर्फ खाना सर्व करने वाला ही इसे हैंडल से पकड़कर खाना सर्व करें।

चॉपिंग बोर्ड को भी करते रहें साफ: चॉपिंग बोर्ड में छोटे-छोटे जर्म्स जल्द बढ़ने लगते हैं, इसलिए जैसे ही इस्तेमाल करें , फौरन धोकर रख दें। 

अगर पानी साफ जगह से नहीं आ रहा है या अच्छी तरह नहीं रखा गया है, तो इससे पेट में कीड़े पड़ सकते हैं और हैजा, जानलेवा दस्त, टाइफॉएड, हेपेटाइटिस और दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि पीने का पानी, दांत साफ करने या कुल्ला करने वाला पानी और फल-सब्जियां धोने वाला पानी साफ होना चाहिए।

रसोई के काउंटर पर पहले से ही चिकनाई आदि रहती है। जब हम उस काउंटर पर कच्ची सब्जियां, कार की चाबी या पर्स आदि रखते हैं तो उस पर लाखों बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं तो अपने किचन काउंटर को हर दिन अच्छी तरह से साफ करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID 19 pandemic: dont be afraid of corona keep these things in the kitchen