फोटो गैलरी

Hindi NewsCovid-19:ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके का परीक्षण बहाल

Covid-19:ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके का परीक्षण बहाल

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने शनिवार को कहा कि उसने फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ कोरोना वायरस के टीके के लिए परीक्षण को पुन: बहाल कर दिया है। कुछ दिन पहले ब्रिटेन में एक प्रतिभागी में टीके का...

Covid-19:ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके का परीक्षण बहाल
एजेंसी,लंदनSun, 13 Sep 2020 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने शनिवार को कहा कि उसने फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ कोरोना वायरस के टीके के लिए परीक्षण को पुन: बहाल कर दिया है। कुछ दिन पहले ब्रिटेन में एक प्रतिभागी में टीके का दुष्प्रभाव सामने आने के बाद वैश्विक स्तर पर परीक्षण रोक दिए गए थे। 

अब ब्रिटेन की मेडिसिन हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा मिले निर्देशों के आधार पर परीक्षण पुन: शुरू कर दिए हैं। कंपनी ने कहा, वह दुनियाभर में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ टीके पर काम करना जारी रखेगी।

विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा है, इस तरह के बड़े परीक्षण में आशंका रहती है कि कुछ प्रतिभागी अस्वस्थ होंगे और हर मामले का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। बयान में कहा गया है कि परीक्षण के तहत दुनियाभर में करीब 18,000 लोगों को यह टीका दिया गया है। 

परीक्षण में भाग लेने वाले व्यक्ति की गोपनीयता बनाए रखने की वजह से मरीज की अस्वस्थता के बारे में सूचनाओं का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, जोर दिया गया है कि वह अपने अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ मानकों को अपनाते हुए भागीदारों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है और सुरक्षा को लेकर लगातार गहराई से मूल्यांकन किया जाएगा। 

भारत में मंजूरी मिलने पर बहाल होंगे परीक्षण -
पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई)  ने कहा कि वह देश में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से अनुमति मिलने के बाद ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविड​​-19 वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण को फिर से शुरू करेगा।

वहीं, एसआईआई के सीईओ अदर पूनावाला ने ट्वीट किया, जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, हमें परीक्षण पूरी तरह से समाप्त होने तक निष्कर्ष पर नहीं जाना चाहिए। घटनाओं की हाल की श्रृंखला एक स्पष्ट उदाहरण है कि हमें प्रक्रिया को पूर्वाग्रह नहीं करना चाहिए और इसका सम्मान करना चाहिए। अंत तक की प्रक्रिया।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें