DA Image
8 सितम्बर, 2020|6:55|IST

अगली स्टोरी

ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी से मंत्री, वैज्ञानिक चिंतित

coronavirus

ब्रिटेन में प्रमुख वैज्ञानिकों के साथ ही वरिष्ठ मंत्रियों ने भी चिंता जतायी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के सामने आए मामलों से देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी प्रतिबिंबित हुई है।

ब्रिटेन के आवास मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने मंगलवार को कहा कि देश ''एक विशेष चिंता में है। इससे पहले सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकारों ने मामलों में बढ़ोतरी को लेकर चेतावनी दी थी।मंत्री की यह टिप्पणी तब आयी है जब सोमवार को ब्रिटेन में कोविड-19 के 2,948 नये मामले सामने आये थे।

उन्होंने बीबीसी से कहा, ''यह वायरस अभी हमारे बीच है, यह अभी भी हमें चिंतित कर रहा है। उन्होंने कहा, ''यदि हम सभी अपनी-अपनी भूमिका निभायें तो हम इस वर्तमान स्थिति में अपना दैनिक जीवन बरकरार रख पाएंगे लेकिन हमें बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि आपने देखा है कि मामले बढ़ रहे हैं।

जेनरिक की इस चेतावनी से एक दिन पहले ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने युवाओं से कहा था कि वे सतर्कता बरतना जारी रखें क्योंकि वे संक्रमण फैलाकर वृद्धों का जीवन खतरे में डालेंगे।

ब्रिटेन के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर जोनाथन वान टैम ने कहा, ''मामलों में बढ़ोतरी बड़ी चिंता की बात है। उन्होंने कहा, ''लोग बहुत सहज हो गए हैं। अब समय हमारे लिए यह समझने का है कि यह हमारे लिए खतरा बना हुआ है।

प्रोफेसर वान टैम ने कहा कि ब्रिटेन में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मृत्यु की दर बहुत कम है। साथ ही मामलों में वृद्धि 17 और 21 वर्ष के बीच की आयु के लोगों में अधिक है लेकिन यूरोपीय संघ (ईयू) के कुछ देशों में मामलों में वृद्धि के बाद देश में जोखिम है।


साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (सेज) के सदस्य एवं लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रोफेसर जॉन एडमंड्स के अनुसार, वायरस के मामले ''तेजी से बढ़ रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Minister and scientists are worried over increased cases of Coronavirus in Britain