फोटो गैलरी

Hindi NewsHealth Tips:कोरोना वायरस के साथ कैसे रहना सीखना होगा, यहां जानिए

Health Tips:कोरोना वायरस के साथ कैसे रहना सीखना होगा, यहां जानिए

कुछ माह पहले जिस तरह की सहज जिंदगी हम जी रहे थे, शायद वैसी जिंदगी अब संभव नहीं हैं। क्योंकि आए दिन यह सुन रहे हैं कि अब हमें कोरोना वायरस के साथ जीवन जीना सीख लेना चाहिए। आखिर ऐसा क्यों कहा जा रहा है...

Health Tips:कोरोना वायरस के साथ कैसे रहना सीखना होगा, यहां जानिए
myupcharWed, 27 May 2020 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

कुछ माह पहले जिस तरह की सहज जिंदगी हम जी रहे थे, शायद वैसी जिंदगी अब संभव नहीं हैं। क्योंकि आए दिन यह सुन रहे हैं कि अब हमें कोरोना वायरस के साथ जीवन जीना सीख लेना चाहिए। आखिर ऐसा क्यों कहा जा रहा है और कोरोना वायरस के साथ जिंदगी जीने के मायने क्या हैं? सामान्य तौर पर यह समझा जा सकता है कि कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में है तो घर से बाहर निकलते समय अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हुए कोई भी काम करना है। लेकिन कोरोना वायरस के साथ जीवन जीने के सिर्फ ये ही मायने नहीं हैं, क्योंकि कोरोना के रहते हुए संभव है कि हर तरह की व्यवस्था में बदलाव आ जाए। आइए जानते हैं कैसी हो सकती है कोरोना के साथ की जिंदगी -
 
हर समय मास्क लगाना जरूरी
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि हम घर से जब भी बाहर जाएं तो चेहरे पर मास्क और हाथ में ग्लब्ज पहन कर जाएं। घर से बाहर जब भी जाएं तो जहां तक संभव हो किसी चीज का स्पर्श न करें। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।एम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार, जब तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं मिल जाता, बचाव ही इलाज है।
 
बाहर खान-पान पर पाबंदी
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए होटल व रेस्त्रां में खाने से बचें, क्योंकि भीड़भाड़ वाले इलाके में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। यह भी संभव है कि होटल में अब पहले की तरह व्यवस्था न हो और फिजिकल डिस्टेसिंग के लिए दूर-दूर टेबल लगाई जाएं। इसके अलावा बाहर का खाना इसलिए भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे इम्युनिटी कमजोर होने का खतरा रहता है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। डॉ. आकांक्षा मिश्रा के अनुसार, संतुलित आहार, ताजे फल, हरी सब्जियां, तनाव न लेना और व्यायाम करते रहना, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है।
 
अनावश्यक सफर करने से बचें
कोरोना के साथ जीने का मतलब ये भी है कि पहले कि तरह सैर-सपाटा अब संभव नहीं हो सकेगा और अपने क्षेत्र में रोजगार पाने का प्रयास करें, ताकि लॉकडाउन की तरह अन्य स्थानों पर फंसने की आशंका नहीं रहेगी। अपने परिवार के साथ क्वॉलिटी समय बिताने का प्रयास करें। सार्वजनिक स्थान पर हर समय फिजिकल डिस्टेंसिग का सख्ती से पालन करें।
 
कम में गुजारा करने की आदत डालें
कोरोना के साथ यदि जीवन सुलभता से जीना है तो इसके लिए कम चीजों में जीवन गुजारना जरूरी हो सकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लंबे समय तक उद्योग-धंधे प्रभावित रह सकते हैं, ऐसे में पहले की तरह हर चीज आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकेगी। घर में जो चीजें हैं, उन्हें मितव्ययिता के साथ उपयोग करने की आदत डालनी होगी।
 
नियमित व्यायाम करना जरूरी
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि अब रोज व्यायाम जरूर करें और 800 से 1000 कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज जरूर करें। इसमें ट्रेड़मिल, योग, रो-जंपिंग, जुंबा डांस आदि शामिल हो सकते हैं। नियमित व्यायाम करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर की हर कोशिका में ऑक्सीजन सुलभता से पहुंचती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। शरीर में लचीलापन रहने के कारण स्फूर्ति बनी रहती है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें