DA Image
18 सितम्बर, 2020|9:51|IST

अगली स्टोरी

कोरोना टीके के दूसरे चरण का मानव परीक्षण गुरुवार से शुरू

at 2 15 percent india coronavirus case fatality rate lowest since first lockdown claims health minis

दवा कंपनी जायडस केडिला ने बुधवार को कहा कि वह प्रस्तावित कोविड-19 के टीके 'जायकोव- डी' के दूसरे चरण का मानव परीक्षण गुरुवार से शुरू करेगी। टीके के पहले चरण का चिकित्सकीय परीक्षण पूरा हो गया है। इसमें दवा को सुरक्षित और सहनीय पाया गया। 

जायडस केडिला के चेयरमैन पंकज आर. पटेल ने कहा कि पहले चरण में दी गई दवा में जायकोव-डी को सुरक्षित पाया जाना महत्वपूर्ण पड़ाव है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिन लोगों पर भी चिकित्सकीय परीक्षण किया गया, उनकी दवा देने के 24 घंटे तक चिकित्सा यूनिट में पूरी तरह देखभाल की गई। उसके बाद सात दिन तक उनकी निगरानी की गई, जिसमें टीके को पूरी तरह सुरक्षित पाया गया। 

उन्होंने कहा, 'अब हम दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं और बड़ी संख्या में लोगों पर इस दवा से होने वाले बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करने की इसकी ताकत का मूल्यांकन किया जाएगा।' जायडस केडिला को पिछले महीने उसके कोविड- 19 के उपचार के लिए तैयार टीके के मानव परीक्षण की घरेलू प्राधिकरण से अनुमति प्राप्त हुई। 

देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह दूसरी भारतीय दवा कंपनी है, जिसे सरकार की तरफ से परीक्षण की अनुमति मिली है। इससे पहले भारत के पहली कोविड-19 टीके 'कोवाक्सिन' के परीक्षण की अनुमति भारत बायोटेक को दी गई। भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर कोरोना वायरस के इलाज में संभावित रूप से काम आने वाले इस टीके को तैयार किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19:Human trials of second stage of corona vaccine start from Thursday