फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़कोरोना वायरस के सह-संक्रमण पर नजर रखें अस्पताल: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग

कोरोना वायरस के सह-संक्रमण पर नजर रखें अस्पताल: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों और जिला अधिकारयों को पत्र लिखकर कहा है कि वे मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना वायरस के सह-संक्रमण को लेकर सतर्क रहें तथा इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय...

कोरोना वायरस के सह-संक्रमण पर नजर रखें अस्पताल: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग
Manju Mamgainभाषा,नई दिल्लीTue, 20 Oct 2020 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों और जिला अधिकारयों को पत्र लिखकर कहा है कि वे मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना वायरस के सह-संक्रमण को लेकर सतर्क रहें तथा इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रबंधन को लेकर कदम उठाएं।      

सर्दियों की शुरुआत के साथ डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया और मौसमी इन्फ्लुएंजा तथा अन्य रोगों के मामलों में वृद्धि होने की आशंका है। कुछ मामले ऐसे आए हैं जिनमें कोविड-19 रोगी डेंगू से भी पीड़ित पाए गए हैं।     

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत काम करनेवाले स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने महामारी का रूप ले सकने वाली मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना वायरस के सह-संक्रमण के प्रबंधन के लिए हाल में दिशा-निर्देश जारी किए थे।     

दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों और जिला अधिकारियों को सोमवार को भेजे गए पत्र में लिखा है, ''दस्तावेज डेंगू, मलेरिया, मौसमी इन्फ्लुएंजा (एच1एन1), लेप्टोस्पायरोसिस, चिकुनगुनिया, स्क्रब टाइफस जैसे रोगों और जीवाणु सह-संक्रमण इत्यादि के साथ कोविड-19 के सह-संक्रमण की रोकथाम और उपचार के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश उपलब्ध कराता है।     

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 अक्टूबर को दिशा-निर्देश जारी किए थे। मौसमी बीमारियां न सिर्फ रोग निदान में असमंजस की स्थिति उत्पन्न कर सकती हैं, बल्कि ये कोविड-19 के साथ भी मौजूद रह सकती हैं।     

मंत्रालय ने कहा था कि यह स्थिति कोविड-19 निदान संबंधी चुनौतियां उत्पन्न करती है और इससे चिकित्सकीय प्रबंधन तथा रोगियों की स्वास्थ्य स्थिति संबंधी बाधा उत्पन्न होती है। कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने भी कहा कि सह-संक्रमण या दोहरा संक्रमण रोगियों को भ्रमित कर सकता है।    

epaper