DA Image
26 मई, 2020|2:59|IST

अगली स्टोरी

COVID-19: कोरोना वायरस की न्यूज सुनने से हो रहा है तनाव, तो पढ़ें मनोवैज्ञानिक की सलाह

yoga

21 दिन का लॉकडाउन और कोविड 19 के बढ़ते मामले की न्यूज आपका मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरी तरह असर डाल रही है। किसी भी तरह के तनाव से बचे रहने के लिए सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग और अपनी हाइजीन का भी खास ध्यान रखना चाहिए।  शांत रहने के लिए अफवाहों पर नहीं, बल्कि सही जगह से आ रही खबरों पर भरोसा करें। लॉकडाउन में रहकर सोशल डिस्टेंसिग और हाइजीन के नियमों का पालन कर अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभानी है। कई मनोवैज्ञानिकों की मानें तो कोरोना वायरस पर बहुत अधिक खबरों को सुनकर लोगों के मन में डर और तनाव घऱ कर रहा है, वहीं इससे उन्हें बैचेनी भी होने लगती है। अगर आप तनाव लेंगे तो आप इस समय सही फैसला नहीं ले पाएंगे क्यों कि तनाव में व्यक्ति अपनी निर्णय करने की क्षमता को लेकर उलझा रहता है। यशोदा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, कौशांबी की मनोवैज्ञानिक डॉक्टर रीमा सहगल ने कई ऐसे टिप्स दिए हैं जिन्हें अपनाकर हम काफी हद तक कोरोना वायरस की महामारी के इस समय में होने वाले तनाव और घबराहट से निजात पा सकते हैं। 

1.ऐसे में लोगों को अपना शेड्यूल बनाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि हम लोगों के हाथ में घर में रहना है , सोशल डेस्टेंसिंग  और हाइजीन जैसे ही विकल्प हैं। इसलिए हम इसी तरह से से इस बीमारी से बच सकते हैं। इसलिए आप अपनी दिनर्चया का एक शेड्यूल बनाएंगे तो आपका मन शांत रहेगा और  मन में बेकार की बातों नहीं आएंगी। इसलिए अपने शेड्यूल के मुताबिक चलें। 

2.इस बात का भी ध्यान रखें कि घबराहट के समय अगर सांसे तेज चलने लगे तो ऐसे समय में आपको लंबी गहरी सांसे लेनी चाहिए। इससे आपकी सांस लेना नॉर्मल हो जाएगा। डॉक्टर रीमा के अनुसार घबराहट हमारी सांसों को खराब करती है। इसलिए  प्रोग्रेसिव मस्कुलर रिलैक्सेशन की यूट्यूब पर अपलोड हुईं कई ऑडियोज से बहुत सारी एक्सरसाइज कर सकते हैं, जो इसमें काफी फायदेमंद साबित होती हैं। इससे बचने के लिए आप प्राणायाम भी कर सकते हैं।

3.डॉक्टर रीमा की मानें तो दिनभर सोशल मीडिया औऱ व्हाट्अप पर सोशल मीडिया के मैसेज भी नहीं पढ़ने चाहिए। इससे आप तनाव लेंगे, इसलिए कोशिश करें कि न्यूज और मैसेज देखने के लिए एक टाइम फिक्स कर लें।

4.अपने आपको दूसरों के साथ व्यस्त रखें और घर में कुछ न कुछ खेल खेंलें, किताब पढ़ें। कोरोना वायरस को लेकर सकारात्मक रहें। सरकार आपकी भलाई से लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है।

5.अगर आपको ओसीडी है तो आपको कोरोना वायरस की न्यूज से दूर रहना चाहिए।इसकी जगह उन्हें अपना दिमाग दूसरी तरफ लगाना चाहिए।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19: Hearing of corona virus is causing stress then read psychological advice