DA Image
1 सितम्बर, 2020|1:08|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: विशेषज्ञों ने किया स्पष्ट, निकट भविष्य में संभव नहीं कोरोना का टीका

there is no risk of coronavirus infection once antibodies are made scientists confirm for first time

एम्स और आईसीएमआर के कोविड-19 के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यबल के डॉक्टरों समेत स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस का प्रभावी टीका निकट भविष्य में आने की संभावना नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि झूठी आशा और उम्मीद की अफवाहों से बचा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री को सौंपे गए एक संयुक्त बयान में इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन (आईपीएचए), इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन (आईएपीएसएम) और इंडियन एसोसिएशन ऑफ एपिडेमियोलॉजिस्ट (आईएई) के विशेषज्ञों ने आशावादी दृष्टिकोण अपनाते हुए कहा कि सबसे बुरी स्थिति के लिए भी रोकथाम और नियंत्रण की रणनीति तैयार रखी जानी चाहिए।

विशेषज्ञों ने कहा कि वर्तमान में चल रहे महामारी के नियंत्रण में टीकों की कोई भूमिका नहीं है। हालांकि, जब भी उपलब्ध होगा, यह टीका अत्यधिक जोखिमवाले व्यक्तियों- जैसे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एचसीडब्ल्यू) और बुजुर्गों को व्यक्तिगत रूप से सुरक्षा प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकता है। 

विशेषज्ञों ने कहा कि टीका जब भी उपलब्ध होगा, यह प्रभावी और सुरक्षा का सटीक साधन बनेगा। आ जाने पर इसे डब्ल्यूएचओ की रणनीतिक आवंटन के अनुरूप या बहु-स्तरीय जोखिम-आधारित दृष्टिकोण के अनुसार ही आवंटित या उपयोग किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों ने कहा कि अगर इस तरह का टीका सार्वजनिक स्वास्थ्य उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाता है तो यह सैद्धांतिक रूप से भविष्य में एक उपयोगी हस्तक्षेप हो सकता है। उन्होंने कहा कि रूस और चीन सहित कई देशों में इस पर काम चल रहा है। टीके के विकास पर तेजी से नज़र रखी जा रही है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 havoc: Effective Coronavirus Vaccine can not be developed in near future