DA Image
13 अगस्त, 2020|8:27|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19 मरीजों को वीडियो कॉल की सुविधा देगा जीटीबी अस्पताल

gtb hospital

गुरु तेग बहादुर अस्पताल ने तय किया है कि वह अस्पताल में इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों को अपने रिश्तेदारों से बात करने के लिए वीडियो कॉल की सुविधा देगा क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के मद्देनजर इन मरीजों के पास कोई तीमारदार नहीं होता है।
     
दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने शनिवार को इस आशय की जानकारी दी। लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) के बाद जीटीबी दिल्ली का दूसरा सरकारी अस्पताल है जो मरीजों को वीडियो कॉल की सुविधा दे रहा है। यहां इस सुविधा का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया।
     
जीटीबी को आर.एस. रौतेला के रूप में शनिवार को नया मेडिकल निदेशक भी मिला, जो सुनील कुमार की जगह लेंगे। रौतेला अस्पताल में ही एनेस्थिसिया विभाग के निदेशक प्रोफेसर हैं। सरकारी आदेश के अनुसार, ''सर्जरी विभाग के निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर सुनील कुमार को जीटीबी अस्पताल के मेडिकल निदेशक के दायित्व से तत्काल प्रभाव से मुक्त किया जाता है। लेकिन वह जीटीबी अस्पताल में सर्जरी विभाग के निदेशक प्रोफेसर के रूप में काम करते रहेंगे।
     
अस्पताल को दो जून को कोविड-19 के लिए समर्पित अस्पताल घोषित किया गया। दिल्ली सरकार के अधिकारी के अनुसार, शनिवार सुबह 10 बजे तक अस्पताल में कोविड-19 के 283 मरीज भर्ती किए गए थे। अस्पताल से 202 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ के बाद छुट्टी मिल चुकी है। वहीं 25 मरीज आईसीयू में हैं जिनमें से 10 वेंटिलेटर पर हैं।
     
अधिकारी ने बताया कि चूंकि तीमारदारों को साथ रहने की अनुमति नहीं है, इसलिए जीटीबी अस्पताल प्रशासन ने मरीजों को अपने रिश्तेदारों को वीडियो कॉल करने की सुविधा देने का फैसला लिया है। कुछ मरीजों के साथ शनिवार को इस सुविधा का परीक्षण किया गया और सोमवार से इसे पूरी तरह शुरू किए जाने की संभावना है। जीटीबी ने तीन जून से भर्ती के लिए चौबीसों घंटे की एक हेल्पलाइन सेवा 9625900725 फोन नंबर पर शुरू की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:GTB Hospital to be provide video calls to covid 19 patients