DA Image
2 सितम्बर, 2020|1:41|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका में संक्रमित बच्चों के मामले 7 गुना बढ़े

china coronavirus case   ap photo

अमेरिका में स्कूल-खोले जाने के बीच वयस्कों के मुकाबले बच्चों में संक्रमण सात गुना तक बढ़ गया है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने यह रिपोर्ट जारी की है। एकेडमी की संक्रामक रोग समिति के उपाध्यक्ष डॉ. सीन ओ लियरी ने सोमवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में बच्चों के संक्रमण के मामले वयस्कों से कई गुना बढ़ गए हैं।

यह महामारी काबू में आने की उम्मीदों को झटका है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर बच्चों में कोई लक्षण नहीं मिलते और ये साइलेंट स्प्रेडर ( बिना जानकारी के संक्रमण फैलाना) होते हैं। हर एक बच्चा 3-4 को संक्रमित कर सकता है, जबकि वयस्कों में यह संभावना 1 से 1.5 के बीच है। ऐसे में संक्रमण और बढ़ने का खतरा है।

वरमोंट यूनिवर्सिटी के बाल संक्रमण रोक विशेषज्ञ डॉ. विलियम रास्जका ने कहा कि रिपोर्ट से यह धारणा टूटी है कि बच्चों से संक्रमण नहीं फैलता और न ही गंभीर होता है। बच्चों में संक्रमण गंभीर न होने का तर्क देकर स्कूल खोलना भारी पड़ा है। इनमें जॉर्जिया, कैलीफोर्निया के कई स्कूलों के समर कैंप में 50 से सौ बच्चे समूह में संक्रमित मिले। 

बच्चों के सुरक्षित होने का ट्रंप का ट्वीट हटा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक वीडियो रीट्वीट कर दावा किया। फेसबुक और ट्विटर ने ट्रंप का यह वीडियो हटा दिया। 

भारत के कुछ राज्यों में तीन से पांच फीसदी केस
भारत में राष्ट्रीय स्तर पर तो उम्र के आधार पर कोविड मरीजों का आंकड़ा जारी नहीं होता है, लेकिन कुछ राज्य इसकी जानकारी देते रहते हैं। तमिलनाडु सरकार ने पांच जून को बताया था कि तब 28,694 संक्रमितों में से 1571 12 साल से कम उम्र के बच्चे हैं, जो करीब 5.5 फीसदी है।

महाराष्ट्र में नौ जून को 90787 मामलों में 2722 दस साल से कम उम्र के बच्चे थे, जो करीब तीन फीसदी थे। जबकि 11 से 20 साल उम्र के किशोरों के 5338 केस थे। इनमें दस बच्चों की मौत हुई थी। यूपी, ओडिशा और बिहार में कुछ शेल्टर होम में 35 से 70 के समूह में बच्चों के संक्रमण के बड़े मामले मिले हैं। 

संक्रमण के मामले-
बच्चे-7.2 गुना 
सभी में -2.7 गुना

भर्ती बच्चों की संख्या-
बच्चे-3.56 गुना 
सभी में-1.2 गुना

मौतें-
बच्चे-2.29 गुना
सभी में-1.15 गुना
(आंकड़े 21 मई से 20 अगस्त तक के)

बच्चों पर मुसीबत-
कुल मामलों में 21 मई तक 05 फीसदी बच्चे थे
कुल संक्रमितों में 9.5 फीसदी पहुंची बच्चों की संख्या
अलग-अलग राज्यों में 05 से15 फीसदी संक्रमित बच्चे

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19:Cases of corona infected kids increases 7 times in america know what the health figures says about it