DA Image
28 मई, 2020|5:39|IST

अगली स्टोरी

COVID-19: क्या पार्टनर के साथ सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें डॉक्टर ने क्या कहा

sutterstock

देशभर में कोरोना वायरस  के कारण 21 दिन का लॉकडाउन है। सभी घर में रहने को मजबूर है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।  ऐसे में  सेक्स करने से भी क्या कोरोना वायरस फैलता है? जैसे सवालों को लेकर अभी तक कोई गाइडलाइंस नहीं जारी हुईं है। कोरोना वायरस और सेक्स से जुड़े सवालों को लेकर हम आपके लिए लाएं है एक्सपर्ट की सलाह। जानें फैमिली मेडिसिन स्पेशलिस्ट और DocsApp मेडिकल ऑपरेशन की हेड गौरी कुलकर्णी ने इससे जुड़े सवालों के जवाब में क्या कहा: 
   
पार्टनर के साथ सेक्स करने से भी क्या covid-19 फैल सकता है?
डॉक्टर कुलकर्णी का कहना है कि सबसे पहले हमें समझना होगा कि कोरोना वायरस ड्रोपलेट इंफेक्शन है, और यह सेक्स से फैलता है या नहीं इसके अभी तक कोई सबूत नहीं हैं। लेकिन एक चीज जरूर है कि जब आप और आपका पार्टनर इंटिमेट होते हैं तो वायरस के ट्रांसफर होने के ज्यादा चांस होते हैं। इसलिए डॉक्टर कुलकर्णी का कहना है कि इस समय सेक्स करने से 
परहेज़ करें।  अगर पार्टनर को खांसी, छींक जैसे लक्षण हैं तो हमें इससे दूर रहना चाहिए और अलग क्वारेंटीन करना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिग पार्टनर पर भी लागू होती है। 

shutterstock

क्या ओरल सेक्स सेफ है?
डॉक्टर कुलकर्णी का कहना है कि  जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि अगर आपके पार्टनर में कफ, छींक और बुखार के कोई लक्षण नजर आ रहे हैं तो दूरी बनाकर रहना ही सेफ है। 

क्या मैं सेक्स करने के दौरान फेस मास्क लगाकर कोरोना वायरस से बच सकता हूं?

डॉक्टर कुलकर्णी का कहना है कि मैं नहीं कहूंगी सेक्स के दौरान मास्क लगाकार कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। इससे भी आपके इंफेक्ट होने के बहुत ज्यादा चांस हैं। 
डॉक्टर कुलकर्णी की सलाह है कि अपने पार्टनर से अलग रहकर ही आप सेफ रह सकते हैं। 

कोरोना वायरस से बचने के लिए बेडरुम में हमें क्या करना चाहिए ?
बेडरुम में जाने से पहले आपको सबसे पहले अपने कपड़े बदलने चाहिए, इसके अलावा अपनी चप्पलें भी बदलनी चाहिए। वहीं अपने आपको सेनिटाइज करना चाहिए। आप नहाना चाहिए और अपने कपड़े 24 घंटे के लिए बाहर ही टांग देने चाहिए। अगर आपके पार्टनर में कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो 24 घंटे मास्क लगाकर रहना चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19: Can CoronaVirus be spread by having sex with partner know what the doctor said