DA Image
17 अप्रैल, 2021|9:22|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: कोविड-19 से उबरने के बाद क्या मैं सुरक्षित हूं?, जानें ऐसे ही सवालों के जवाब

corona virus bihar

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में भी कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं। यहां हम विश्व स्वास्थ्य संगठन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाएंगे।

कोविड-19 से उबरने के बाद क्या मैं सुरक्षित हूं? अपने परिवार या दूसरों की मदद कर सकता हूं?

विज्ञान अभी भी आश्वस्त नहीं है कि वायरस से उबरने से इम्युनिटी में सुधार होता है या नहीं। जापान, चीन व दक्षिण कोरिया में ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां ठीक हो चुके कुछ लोगों को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे वास्तव में दोबारा संक्रमित हुए थे या आखिर में हुए निगेटिव टेस्ट उनके शरीर में वायरस के निम्न और सुस्त स्तर का पता लगाने में विफल रहे। जब तक इस पर और शोध नहीं हो जाते, तब तक ठीक हो चुके लोग बुजुर्गों या अन्य अतिसंवेदनशील समूहों के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें।

घर से बाहर आने पर क्या हर बार कपड़े धोना जरूरी है?

यह इस पर निर्भर करता है कि आप कहां जाते हैं और कैसे लोगों के संपर्क में आते हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप किराने की दुकान से घर लौटने के बाद अपनी शर्ट नहीं बदलेंगे, तो बीमार हो जाएंगे। यह कहना है नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के इन्फेक्शस डिजीज स्पेशलिस्ट डॉ. इरफान हाफिज का। हां, आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, जो बीमार है, तो आपको अपनी हाइजीन को लेकर सावधान रहना चाहिए या फिर सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर कपड़ों को धोना जरूरी हो जाता है।

बुजुर्गों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण क्या दूसरे लोगों से अलग होते हैं?

अब तक लगातार खांसी, तेज बुखार व सांस लेने में समस्या को कोविड-19 के प्रमुख लक्षणों के तौर पर माना जा रहा था। पर उम्र के हिसाब से व्यक्ति के इम्यून सिस्टम में कुछ बदलाव आते हैं। अमेरिका के सीडीसी के अनुसार, उम्र के हिसाब से इम्यून सिस्टम धीमा हो जाता है और रोगों से लड़ने वाली ‘बी’ और ‘टी’ कोशिकाएं कम बनने लगती हैं। ऐसे में 60 से ऊपर की उम्र वालों में इसके लक्षण कुछ अलग हो सकते हैं। बुजुर्गों में लक्षण अधिक थकावट, भूख में कमी, उलझन और शरीर में संतुलन की कमी के रूप में भी सामने आ रहे हैं।

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Am I safe after recovering from covid-19 know the answers to similar questions