अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावधान! आपकी खराब लाइफस्टाइल आने वाले बच्चे को कर सकती है बीमार

अगर आप भी बच्चा प्लान करने की सोच रहे हैं तो इसकी तैयारी एक साल पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अगर आप भी बच्चा प्लान करने की सोच रहे हैं तो गर्भधारण करने के एक साल पहले से ही अपना लाइफस्टाइल सही कर लें। अगर आपका लाइफस्‍टाइल सही नहीं होगा तो इसका असर आपके होने वाले बच्‍चे पर पड़ सकता है क्‍योंकि मां के खानपान और रहन-सहन का असर बच्‍चे पर पड़ता है। 

अध्ययन के मुताबिक अगर आप अपनी डाइट और सेहत का खयाल रखेंगे तो इससे बच्चे की ग्रोथ भी सही रहेगी और आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ रहेगी। इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि जिन औरतों का वजन ज्यादा होता है या फिर वो अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं तो उनकी आने वाली पीढ़ी पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं उनके बच्चों में डाइबिटीज से लेकर कैंसर तक की बड़ी बीमारी हो सकती है।

माता-पिता के लिए गर्भाधारण से पहले का समय सबसे ज्यादा जटिल होता है क्योंकि अगर इस समय स्वास्थ पर ध्यान ना दिया गया तो आने वाली पीढ़ी में कई बीमारियां हो सकती हैं।

वहीं शोधकर्ताओं ने इस बारे में बताया कि गर्भाधारण से एक साल पहले से ही अपनी डाइट और सेहत का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि लाइफस्टाइल के सही ना होने से ही बच्चे प्रीमिच्योर हो रहे हैं और प्रेग्नेंसी में समस्याएं आती हैं।

शोधकर्ता ने बताया कि हम अपनी लाइफस्टाइल और डाइट ठीक करके अपनी आने वाली पीढ़ी की सेहत अच्छी कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में ज्यादा किसी को पता नहीं होता तो हम अपने आस-पास इसे लेकर एक कैंपेन भी चला सकते हैं, जिससे हमारे समाज में डाइबिटीज और कैंसर से ग्रसित मरीजों की संख्या कम होगी। साथ आने वाली जिंदगी खुशहाल रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Couples planning for baby should adjust their lifestyles years before