फोटो गैलरी

Hindi NewsCoronavirusOutbreak: जानें बुजुर्ग कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें

CoronavirusOutbreak: जानें बुजुर्ग कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर इससे बचाव के लिए परामर्श जारी किए हैं। वहीं पीआईबी हिंदी ने भी कोरोना वायरस से बचने के...

CoronavirusOutbreak: जानें बुजुर्ग कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 31 Mar 2020 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर इससे बचाव के लिए परामर्श जारी किए हैं। वहीं पीआईबी हिंदी ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। इनमें बुजर्गों से कहा गया है कि वो अपनी नियमित दवाएं ध्यान से लें। बुजुर्ग खुद से अपनी चिकित्सा न करें। अगर कोई परेशानी है तो फोन पर डॉक्टर से परामर्श लें। इसके अलावा बुजुर्ग प्रभावित और बीमार लोगों के पास न जाएं।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन्होंने आपका हमेशा ख्याल रखा है, उनकी विशेष देखभाल करें। इस जानकारी को साझा करें और अपनी सुरक्षा के लिए हमारी मदद करें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उन्हें घर पर ही नियमित व्यायाम व नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोने को कहा गया है।

अगर आगंतुकों से मिलना अनिवार्य है तो कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर मिलना सुरक्षित होगा। घर में बना ताजा पोषण युक्त आहार लेने के अलावा गर्म खाना खाने, बार-बार पानी पीने और नियमित तौर पर ताजे फलों का रस पीने की बात भी कही गई है।

इसमें उम्रदराज लोगों से पहले से चल रही दवाओं का नियमित रूप से सेवन करने और मोतियाबिंद, घुटना प्रत्यारोपण जैसी शल्य चिकित्सा को फिलहाल टालने का परामर्श भी शामिल है। बुखार, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ पर तत्काल निकटतम चिकित्सा सेवा का लाभ लेने की जरूरत बताई गई है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें