DA Image
29 मई, 2020|3:11|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus मिथक और सच्चाई: 'सोशल डिस्टेंसिंग एक दिखावा है, यह बहुत कारगर नहीं'

corona virus

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें और गलत जानकारियां भी प्रकाशित हो रही हैं। इन अफवाहों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रयास तेज किया है। इसी कड़ी में हिन्दुस्तान अखबार ओर से भी विशेष पहल चलाकर आप तक सटीक और प्रमाणिक सूचना पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जानें कोरोना वायरस से जुड़ी कुछ भ्रांतियां और उनकी हकीकत-

1- 'सोशल डिस्टेंसिंग एक दिखावा है, यह बहुत कारगर नहीं'
हकीकत : विशेषज्ञों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ का उपाय सुझाया है। अगर हमें अपने आसपास संक्रमण का कोई मामला सुनने में नहीं आया है, तो इससे साफ है कि ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ कारगर उपाय है।
 
2- कोविड-19 के संक्रमण के इलाज में एंटीबॉयोटिक कारगर है।
हकीकत : डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एंटीबायोटिक दवाएं वायरस के खिलाफ काम नहीं करतीं। ये सिर्फ बैक्टीरिया जनित बीमारियों में लाभकारी होती हैं। अगर आप कोविड-19 संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती हैं, तो आपको एंटीबायोटिक दवाएं भी दी जा सकती हैं, ताकि आपको कीटाणु से होने वाले किसी संक्रमण से बचाया जा सके।

COVID-19 प्रश्नोत्तरी : घर में खुद को क्वारंटाइन किया है तो क्या करें?

COVID-19 : नींबू, सिरके या गर्म पानी से धोएं बाजार से आईं सब्जियां

3- चांदी का घोल पीने से कोरोना वायरस समाप्त किया जा सकता है।
हकीकत : इस बात को पुष्ट करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, बल्कि चांदी का घोल पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है या दौरा पड़ सकता है। यह लोहे और जिंक जैसी धातु नहीं है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हो।

5- चाइनीज फूड खाने से कोरोना संक्रमण हो सकता है।
हकीकत : ऑस्ट्रेलियाई ऑन्कोलॉजिस्ट रंजना श्रीवास्तव की मानें, तो अपने आसपास से चाइनीज फूड खरीदने में किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। हमें चाइनीज फूड खाने से कोविड-19 संक्रमण नहीं हो सकता।
  
6-विटामिन सी सप्लीमेंट लेकर कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं।
हकीकत : अध्ययनों के अनुसार, जिन लोगों ने विटामिन सी सप्लीमेंट लिए थे, उनमें ज्यादातर में इसका असर नहीं देखा गया। ऐसे कम साक्ष्य हैं, जो पुष्ट करते हों कि विटामिन सी कोविड-19 से लड़ने में इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus myth and truth: Social distancing is a show off not very effective know the reality